News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

टीडीएस लगना हुआ शुरू तो क्रिप्टो में घटा लोगों का रुझान

Share Us

503
टीडीएस लगना हुआ शुरू तो क्रिप्टो में घटा लोगों का रुझान
06 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में क्रिप्टो पर टीडीएस TDS on Crypto लगना शुरू हुआ तो इस सेक्टर में लोगों की दिलचस्पी घटती देखी जा सकती है। इससे भारत में 87 फीसदी तक कारोबार कम होता नजर आया है। ग्लोबल मार्केट Global Market में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों Cryptocurrency Prices में लगातार गिरावट का असर अब भारत में क्रिप्टो के निवेशकों Crypto Investors पर भी देखा जा सकता है। बीते कुछ दिनों में देश में क्रिप्टों में कारोबार करने वालों की संख्या में बड़ी गिरावट नजर आई है।

क्रिप्टोकरेंसी के कारोबार से जुड़े देश के तीन बड़े एक्सचेंजों Three Big Exchanges जिनमें ZebPay, WazirX और CoinDCX शामिल हैं ने क्रिप्टोकरेंसी में लेनदेन में आई गिरावट की पुष्टि की है। इन एक्सचेंजों की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया है कि क्रिप्टो के कारोबार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण देश में 1 जुलाई से लागू होने वाले टैक्स के नए नियम हैं। तीनों एक्सचेंज की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जुलाई महीने में क्रिप्टो के डेली वॉल्यूम Daily Volume में 60 से 87 फीसदी तक की कमी देखने को मिली है।

गौर करने वाली बात ये है कि बीते एक जुलाई से क्रिप्टोकरेंसी के लिए किए जाने वाले लेनदेन पर सरकार की ओर से एक प्रतिशत TDS लगाने का प्रावधान कर दिया गया है। इसके बाद से घरेलू क्रिप्टो निवेशकों Domestic Crypto investors की दिलचस्पी इसमें घटने लगी है।