भारत के निर्यात पर रोक से ग्लोबल मार्केट में गेहूं की कीमत में उछाल

Share Us

441
भारत के निर्यात पर रोक से ग्लोबल मार्केट में गेहूं की कीमत में उछाल
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गेहूं निर्यात Wheat Exports पर भारत India ने हाल ही में प्रतिबंध Sanction लगा दिया है। जिसका असर अब ग्लोबल मार्केट Global Market में दिखना शुरू हो गया है। क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतों में उछाल नजर आ रहा है। जबकि, रूस-यूक्रेन युद्ध Russo-Ukraine War के बाद से ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार International Market में गेहूं की कीमत Wheat Price में उछाल देखा जा रहा था। भारत द्वारा मई में गेहूं निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध ने आग में घी का काम किया। भारत के गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं के भाव और बढ़ गए हैं। फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गेहूं की कीमतें 2008 के अपने रिकार्ड हाई Record High से 11 फीसदी से नीचे हैं।

जबकि, मई में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खाद्यान्न की कीमतों Food Prices में 2.1 फीसद की गिरावट आई, लेकिन, यह एक साल पहले की तुलना में 18.1 फीसदी अधिक है। संयुक्त राष्ट्र की फूड एजेंसी Food Agency of the United Nations खाद्य और कृषि संगठन Food and Agriculture Organization (एफएओ) का कहना है कि गेहूं की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चौथे महीने बढ़ी है, जो बीते साल की अपनी कीमत से औसतन 56.2 फीसद ज्यादा और मार्च, 2008 के अपने रिकार्ड हाई से सिर्फ 11 फीसद कम है।

एफएओ अनाज मूल्य सूचकांक Grain Price Index मई में 173.4 प्वाइंट रहा, जो अप्रैल से 3.7 प्वाइंट या 2.2 फीसद ज्यादा है और मई 2021 के 39.7 प्वाइंट से 29.7 फीसद ज्यादा है।