व्हाट्सएप का नया फीचर 15 लोगों तक ग्रुप कॉल की अनुमति देगा

Share Us

407
व्हाट्सएप का नया फीचर 15 लोगों तक ग्रुप कॉल की अनुमति देगा
20 Jul 2023
min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाला लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप Popular Instant Messaging Platform Whatsapp कथित तौर पर एक नया फीचर जारी कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को 15 लोगों तक समूह कॉल Group Calls up to 15 People शुरू करने की अनुमति देता है। नया अपडेट प्रतिभागियों की संख्या को दोगुना करके प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिन्हें कॉल शुरू करते समय सीधे शामिल किया जा सकता है।

नवंबर 2022 में मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg ने भी इस सुविधा के बारे में इसी तरह की जानकारी साझा की थी, कि 32-लोगों की कॉलिंग अंततः सभी के लिए उपलब्ध थी। हालाँकि लोग केवल 7 संपर्कों के साथ समूह कॉल शुरू कर सकते थे। एंड्रॉइड 2.23.15.14 अपडेट के लिए हालिया व्हाट्सएप बीटा के लिए धन्यवाद, जो Google Play Store पर उपलब्ध है, व्हाट्सएप अब अधिकतम 15 लोगों के साथ कॉल शुरू करने की अनुमति देता है, WABetaInfo ने बताया।

रिपोर्ट के मुताबिक अब नया ग्रुप कॉल बनाते समय अधिकतम 15 लोगों को चुनना संभव है। हमेशा की तरह वे लोग कॉल शुरू होने के बाद किसी भी समय इसमें शामिल हो सकेंगे। इस बात पर प्रकाश डालना महत्वपूर्ण है, कि प्रारंभिक कॉल के लिए आप जिन लोगों को चुन सकते हैं, उनकी संख्या बदल गई है, और 15 हो गई है, समूह कॉल में अभी भी कुल मिलाकर 32 लोग हो सकते हैं। यह अद्यतन मुख्य रूप से समूह कॉल निर्माण प्रक्रिया के दौरान प्रतिभागियों को चुनने की सुविधा बढ़ाने पर केंद्रित है।

पहले व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल Group Call on Whatsapp शुरू करना केवल 7 लोगों तक सीमित था, जो कुछ स्थितियों में प्रतिबंधात्मक हो सकता है। दरअसल अपने ग्रुप कॉल में अधिकतम 7 लोगों को आमंत्रित करने के बाद बाद में अन्य लोगों को कॉल में जोड़ा जा सकता है।

यह अद्यतन मुख्य रूप से समूह कॉल निर्माण प्रक्रिया के दौरान प्रतिभागियों को चुनने की सुविधा बढ़ाने पर केंद्रित है। इन सुधारों से समय की बचत होती है, क्योंकि समूह कॉल निर्माता कॉल शुरू करने के लिए तुरंत बड़ी संख्या में संपर्क चुन सकता है, जिससे उनके लिए तुरंत अधिक लोगों से जुड़ना अधिक सुविधाजनक हो जाता है।

15 लोगों तक समूह कॉल शुरू करने की सुविधा कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है, जो Google Play Store से एंड्रॉइड अपडेट के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा इंस्टॉल करते हैं। आने वाले दिनों में इसका धीरे-धीरे और अधिक उपयोगकर्ताओं तक विस्तार होगा।

TWN Opinion