News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp जल्द ही अलटरनेट प्रोफाइल फीचर जारी करेगा

Share Us

872
WhatsApp जल्द ही अलटरनेट प्रोफाइल फीचर जारी करेगा
02 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाला कॉलिंग और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप WhatsApp जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता की एक और परत जोड़ने के लिए 'अल्टरनेट प्रोफाइल' नामक एक नई गोपनीयता सुविधा शुरू करेगा। और वर्तमान में यह सुविधा विकासाधीन है, और बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध नहीं है। व्हाट्सएप अल्टरनेट प्रोफाइल फीचर Whatsapp Alternate Profile Feature जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

वैकल्पिक प्रोफ़ाइल शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सुरक्षा और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने की दिशा में उपयोगकर्ताओं की मूल प्रोफ़ाइल को छिपाना है। यह नया फीचर उन यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद होगा जो अपनी प्रोफाइल हर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते। आइए नीचे व्हाट्सएप के अल्टरनेट प्रोफाइल फीचर के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण पढ़ें।

व्हाट्सएप का वैकल्पिक प्रोफाइल फीचर क्या है?

Wabetainfo के अनुसार हमारी प्रोफ़ाइल फ़ोटो के संबंध में गोपनीयता स्क्रीन के भीतर एक नई वैकल्पिक प्रोफ़ाइल सुविधा उपलब्ध होगी और यह उपयोगकर्ताओं को एक अलग फ़ोटो और नाम कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देती है, जो उन संपर्कों को दिखाई देगी जो अपनी प्राथमिक प्रोफ़ाइल जानकारी नहीं देख सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि केवल आपके संपर्क ही आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो देख सकते हैं, कि आपकी संपर्क सूची से बाहर के लोग इसे नहीं देख सकते हैं, लेकिन वे आपकी वैकल्पिक प्रोफ़ाइल तस्वीर देख पाएंगे। कि वही सुविधा आपके प्रोफ़ाइल अनुभाग के भीतर भी पहुंच योग्य होगी।

व्हाट्सएप के अल्टरनेट प्रोफाइल फीचर का उपयोग कैसे करें?

उपयोगकर्ता नीचे दिए गए चरणों का पालन करके व्हाट्सएप वैकल्पिक प्रोफ़ाइल सुविधा का उपयोग कर सकते हैं:

व्हाट्सएप एप्लिकेशन खोलें।

सेटिंग्स> प्राइवेसी> प्रोफाइल फोटो पर जाएं

'मेरे संपर्क' चुनें ताकि केवल आपके संपर्क ही आपकी प्राथमिक प्रोफ़ाइल फ़ोटो देख सकें।

अब आपको एक 'वैकल्पिक प्रोफ़ाइल' दिखाई देगी।

एक वैकल्पिक प्रोफ़ाइल बनाएं जैसे आपने मूल प्रोफ़ाइल बनाई थी।

सेटिंग्स अपडेट करें

अब आपने एक वैकल्पिक प्रोफ़ाइल बना ली है, जो केवल उन्हीं उपयोगकर्ताओं को दिखाई देगी जिन्हें आप चाहते हैं।

व्हाट्सएप अल्टरनेट प्रोफाइल फीचर के फायदे

Wabetainfo के अनुसार वैकल्पिक प्रोफ़ाइल सुविधा एक सुरक्षा कवच के रूप में काम कर सकती है: यह उपयोगकर्ता अनुभव में सुरक्षा और गोपनीयता की एक नई परत जोड़ेगी क्योंकि अंततः उन्हें अपनी जानकारी पर अधिक नियंत्रण मिलेगा। और वास्तव में उपयोगकर्ता इसे बनाए रखने में सक्षम होंगे एक वैकल्पिक प्रोफ़ाइल को कॉन्फ़िगर करके और भविष्य में अलग-अलग जानकारी चुनकर गोपनीयता का उच्च स्तर।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता नाम सेट करने की क्षमता उपलब्ध होने के बाद यह सुविधा अत्यधिक फायदेमंद साबित होगी। कई उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल फोटो दृश्यता को केवल अपने संपर्कों तक सीमित रखने का विकल्प चुनते हैं। एक वैकल्पिक प्रोफ़ाइल सेट करके, यहां तक ​​कि उपयोगकर्ता भी जो लोग उपयोगकर्ता नाम के माध्यम से आपसे संपर्क करते हैं, उन्हें अभी भी आपकी प्रोफ़ाइल देखने की सुविधा मिलेगी, लेकिन यह आपके प्राथमिक प्रोफ़ाइल से अलग होगी।

TWN Special