News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp जल्द ही थर्ड-पार्टी चैट फीचर लॉन्च करेगा

Share Us

172
WhatsApp जल्द ही थर्ड-पार्टी चैट फीचर लॉन्च करेगा
02 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप WhatsApp ने यूरोपीय संघ के नियमों का अनुपालन करने के लिए चैट इंटरऑपरेबिलिटी फीचर Chat Interoperability Feature पर काम कर रहा था, और अब धीरे-धीरे बीटा संस्करण उपयोगकर्ताओं के लिए प्रारंभिक रिलीज के साथ अपडेट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। व्हाट्सएप दुनिया भर में लगभग 2.78 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफार्मों में से एक है, और यह नया फीचर अपने उपयोगकर्ताओं को टेलीग्राम, सिग्नल आदि जैसे तीसरे पक्ष के मैसेजिंग ऐप के संदेशों के साथ बातचीत करने की अनुमति देगा। व्हाट्सएप नए ईयू नियमों का पालन करने के लिए चैट इंटरऑपरेबिलिटी फीचर पर काम कर रहा था।

व्हाट्सएप के आगामी 'थर्ड-पार्टी चैट' फीचर पर सभी विवरण देखें।

नया व्हाट्सएप थर्ड-पार्टी चैट फीचर:

आगामी अपडेट में उपयोगकर्ताओं के पास एक नए क्षेत्र के माध्यम से अपने खाते के लिए तीसरे पक्ष के समर्थन को सक्रिय करने का विकल्प होगा, जिसे व्हाट्सएप परीक्षण कर रहा है, इस क्षमता की बदौलत उपयोगकर्ता व्हाट्सएप के बाहर के लोगों को संदेश भेजने में सक्षम होंगे। तृतीय-पक्ष ऐप्स एक अलग एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तंत्र को नियोजित कर सकते हैं, भले ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को संगत मैसेजिंग सिस्टम में बनाए रखने की आवश्यकता हो। इसलिए ये वार्तालाप चैट टैब के अंतर्गत एक अलग इनबॉक्स में दिखाई देंगे। इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को तीसरे पक्ष की चैट के माध्यम से दूसरों के साथ बातचीत करते समय सावधानी बरतने की चेतावनी देता है, क्योंकि इन स्थितियों में घोटाले और स्पैम अधिक प्रचलित हो सकते हैं, जहां उपयोगकर्ता का नाम और फोटो छिपा हुआ है। इसके अतिरिक्त तृतीय-पक्ष ऐप्स अपनी नीतियों द्वारा शासित होते हैं, इसलिए यह संभव है, कि वे व्हाट्सएप की तुलना में डेटा को अलग तरीके से प्रबंधित करते हैं।

व्हाट्सएप के थर्ड-पार्टी चैट फीचर के लाभ:

उपयोगकर्ताओं के लिए इस सुविधा के लाभों में शामिल हैं:

संचार लचीलेपन में वृद्धि: उपयोगकर्ता विभिन्न मैसेजिंग प्लेटफार्मों का उपयोग करके व्हाट्सएप पर दूसरों के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे, जिससे विभिन्न ऐप का उपयोग करने वाले दोस्तों और सहकर्मियों के साथ जुड़ना आसान हो जाएगा।

बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव: इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा किसी को अलग-अलग मैसेजिंग ऐप पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को संदेश भेजने में सक्षम बनाती है, यहां तक कि व्हाट्सएप अकाउंट के बिना भी। कि उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर दूसरों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के साथ-साथ अपना पसंदीदा मैसेजिंग ऐप भी बनाए रख सकते हैं।

उपयोगकर्ता नियंत्रण: उपयोगकर्ताओं को इंटरऑपरेबिलिटी सेवा को मैन्युअल रूप से सक्षम करना होगा और नियमों के अनुच्छेद 7 में निर्धारित अनुसार बाहर निकलने का विकल्प रखना होगा। कि उपयोगकर्ताओं का अपनी संचार प्राथमिकताओं और गोपनीयता सेटिंग्स पर नियंत्रण हो।

यूरोपीय संघ के कानूनों का अनुपालन करने और उपयोगकर्ताओं को संचार के अधिक लचीले तरीके देने के मामले में इंटरऑपरेबिलिटी की ओर बढ़ना व्हाट्सएप के लिए एक बड़ा कदम है। व्हाट्सएप अकाउंट के बिना भी यूरोपीय क्षेत्र के उपयोगकर्ता विभिन्न मैसेजिंग ऐप के माध्यम से मैसेजिंग सेवा पर लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है, कि जैसा कि नियमों के अनुच्छेद 7 में कहा गया है, उपभोक्ता इस फ़ंक्शन से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं, जिसका अर्थ है, कि उन्हें इंटरऑपरेबिलिटी सेवा को मैन्युअल रूप से सक्रिय करना होगा।

TWN In-Focus