News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp जल्द ही चैट लॉक फीचर को लिंक किए गए डिवाइसों तक बढ़ाएगा

Share Us

128
WhatsApp जल्द ही चैट लॉक फीचर को लिंक किए गए डिवाइसों तक बढ़ाएगा
06 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

चैट लॉक को लिंक किए गए डिवाइसों तक विस्तारित करने के लिए व्हाट्सएप WhatsApp का अपकमिंग अपडेट गोपनीयता को बढ़ावा देता है, क्रॉस-डिवाइस सिक्योरिटी, यूनिक चैट पासवर्ड और बेहतर बायोमेट्रिक अनलॉकिंग पेश करेगा।

दुनिया की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप अपने चैट लॉक फीचर को लिंक किए गए डिवाइसों तक बढ़ाकर यूजर्स की गोपनीयता बढ़ाने के लिए तैयार है। यह आगामी अपडेट जो वर्तमान में बीटा परीक्षण में है, यूजर्स को केवल प्राथमिक फोन ही नहीं, बल्कि उनके सभी उपकरणों पर संवेदनशील बातचीत को सुरक्षित रखने की अनुमति देगा। यह वृद्धि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ी छलांग है।

नया अपडेट कई शक्तिशाली अतिरिक्त सुविधाएं पेश करता है, जिसका उद्देश्य यूजर्स को उनकी संवेदनशील बातचीत पर अधिक नियंत्रण के साथ सशक्त बनाना है। उल्लेखनीय विशेषताओं में क्रॉस-डिवाइस चैट लॉकिंग, इंडिविजुअल चैट पासवर्ड सेट करने की क्षमता और फिंगरप्रिंट और फेस आईडी जैसी बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण विधियों के साथ बेहतर एकीकरण शामिल है, जो तेज और आसान अनलॉकिंग अनुभव प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है, कि संवेदनशील बातचीत सुरक्षित रहे, चाहे आप किसी भी उपकरण का उपयोग कर रहे हों, जो व्यापक उपयोगकर्ता गोपनीयता और सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

एनहांस्ड चैट लॉक फीचर क्रॉस-डिवाइस कार्यक्षमता तक सीमित नहीं है। यह यूजर्स को प्रत्येक लॉक की गई चैट के लिए यूनिक पासवर्ड सेट करने की भी अनुमति देता है, जो नियंत्रण और वैयक्तिकरण की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है। कि उपयोगकर्ता साझा की गई जानकारी की संवेदनशीलता के आधार पर विभिन्न वार्तालापों के लिए सुरक्षा के विभिन्न स्तर चुन सकते हैं।

इसके अलावा अपडेट मुख्य स्क्रीन से "लॉक्ड चैट्स" फ़ोल्डर को पूरी तरह से छिपाने का विकल्प पेश करता है। इस डिस्क्रेशन फीचर का मतलब है, कि संवेदनशील बातचीत को पूरी तरह से लोगों की नजरों से छिपाकर रखा जा सकता है, जिसे केवल गुप्त कोड का उपयोग करके खोजा जा सकता है।

चैट लॉक फीचर Chat Lock Feature का यह एन्हैन्स्मन्ट यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा के प्रति व्हाट्सएप की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। क्रॉस-डिवाइस सुरक्षा और व्यक्तिगत चैट पासवर्ड जैसी सुविधाएं प्रदान करके, प्लेटफ़ॉर्म यूजर्स को अपने डेटा पर नियंत्रण रखने और उनकी संवेदनशील बातचीत को सुरक्षित रखने का अधिकार देता है। वर्तमान में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए बीटा परीक्षण चरण चल रहा है, आने वाले महीनों में व्यापक रोलआउट की उम्मीद है।

गोपनीयता सुविधाओं को मजबूत करने के लिए व्हाट्सएप का यह कदम अधिक सुरक्षित और निजी डिजिटल संचार उपकरणों की बढ़ती मांग को दर्शाता है। जैसे-जैसे डिजिटल गोपनीयता संबंधी चिंताएँ बढ़ती जा रही हैं, एक अग्रणी संचार मंच के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए यूजर्स की गोपनीयता बढ़ाने पर व्हाट्सएप का ध्यान महत्वपूर्ण है।

अपकमिंग अपडेट व्हाट्सएप की अपने यूजर्स के लिए विश्वास बनाने और एक सुरक्षित संचार वातावरण प्रदान करने की प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा, जिससे तेजी से जुड़ी दुनिया में गोपनीयता और सुरक्षा पर उसका रुख मजबूत होगा।

TWN Special