Hackers: WhatsApp यूजर्स रहें अलर्ट, हैकर्स की नजरों में हैं आपकी Chat!

Share Us

501
Hackers: WhatsApp यूजर्स रहें अलर्ट, हैकर्स की नजरों में हैं आपकी Chat!
01 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

Hackers: दुनिया का फेमस मैसेजिंग प्लेटफार्म Popular Messaging Platform व्हाट्सएप WhatsApp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। जबकि यह यूजर एक्सपीरियंस User Experience को बढ़ाने के लिए समय-समय पर कई नई सुविधाओं को रोल आउट Roll Out करने के लिए जाना जाता है, ऐप अब गंभीर सुरक्षा बग और कमजोरियों Security Bug & Vulnerabilities के लिए चर्चा में है। ऐप ने एक भेद्यता की सूचना दी है जो हैकर्स Hackers को यूजर्स के डेटा का फायदा उठाने के लिए प्रेरित कर सकती है।

इसके अलावा, भारतीय साइबर सुरक्षा नोडल एजेंसी CERT-In ने एक उच्च-सुरक्षा अलर्ट भी जारी किया है जो यूजर्स को उस भेद्यता के बारे में चेतावनी देता है जिससे यूजर डेटा खो सकते हैं। वॉट्सएप और सीईआरटी-इन द्वारा शेयर की गई जानकारी के अनुसार, यह बग v2.22.16.12 से पहले के ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन्स को प्रभावित करता है। WhatsApp की नई सुरक्षा वल्नेरेबिलिटी सीवीई New Security Vulnerability CVE-2022-36934 के रूप में डब किया गया।

इंटीजर ओवरफ्लो बग और सीवीई-2022-27492: इंटीजर अंडरफ्लो बग हमलावरों को एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस Android and iOS Devices दोनों पर मनमाने ढंग से कोड निष्पादित करने में मदद कर सकता है। दुर्भावनापूर्ण एक विशेष रूप से तैयार की गई वीडियो फाइल Video Files भेजकर यूजर के डिवाइस को नियंत्रित कर सकता है, जो उन्हें मनमाना कोड एक्जिक्यूट करने देगा। वे किसी और के कंप्यूटिंग डिवाइस Computing Devices पर दूरस्थ रूप से कमांड निष्पादित कर सकते हैं। आमतौर पर, रिमोट कोड एक्जिक्यूशन (RCE) होस्ट द्वारा डाउनलोड किए गए दुर्भावनापूर्ण मैलवेयर के कारण होता है।

यह डिवाइस की भौगोलिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना हो सकता है। वॉट्सएप की आंतरिक सुरक्षा टीम द्वारा इन दो कमजोरियों का पता लगाया गया और उन्हें "क्रिटिकल" के रूप में चिह्नित किया गया और उन्हें 10/10 का स्कोर मिला।