व्हाट्सएप आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कम्युनिटी फीचर को अपडेट किया

Share Us

461
व्हाट्सएप आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कम्युनिटी फीचर को अपडेट किया
20 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप Whatsapp अपने कम्युनिटी फीचर Community Feature के तहत नए अपडेट Update जारी कर रहा है। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को बढ़ाने और सरल बनाने के लिए मेटा-स्वामित्व Meta-Ownership वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म Instant Messaging Platform घोषणा समूह के इंटरफ़ेस को बदल रहा है, इसे अपने Android और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए नाम बदल रहा है।

व्हाट्सएप के आसपास के सभी विकास और अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार प्लेटफॉर्म ने एंड्रॉइड वर्जन के लिए कम्युनिटी फीचर के तहत अनाउंसमेंट ग्रुप Announcement Group का नाम बदलकर होम और आईओएस यूजर्स के लिए अपडेट कर दिया है। नया अपडेट वर्तमान में कुछ बीटा टेस्टर्स Beta Testers के लिए उपलब्ध है, और प्ले स्टोर Play Store या टेस्टफ्लाइट ऐप Testflight App से ऐप के नवीनतम अपडेट इंस्टॉल Latest Update Installed करने के बाद इसे एक्सेस किया जा सकता है।

अपडेट इस तथ्य का अनुसरण कर सकता है, कि घोषणा समूह आमतौर पर केवल पढ़ने के लिए बातचीत है, जहां केवल समुदाय व्यवस्थापक ही संदेश भेज सकते हैं। यह एक समूह की पारंपरिक परिभाषा में फिट नहीं बैठता है, और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को बेहतर बनाने और इसे सरल बनाने के लिए व्हाट्सएप समुदाय अनुभाग को देखने के तरीके को बदल रहा है।

व्हाट्सएप कम्युनिटी आइकन Whatsapp Community Icon को बॉटम बार से चैट हेडर में स्थानांतरित कर रहा है। नए अपडेट में कुछ बग फिक्स भी शामिल हैं, और आने वाले दिनों में सभी अपडेट सभी के लिए जारी किए जाएंगे।

व्हाट्सएप अधिक गोपनीयता और समूहों पर नियंत्रण प्रदान करने के लिए कुछ नई सुविधाओं पर भी काम कर रहा है। कि व्हाट्सएप जल्द ही ग्रुप एडमिन Group Admin को यह नियंत्रित करने की अनुमति देगा कि ग्रुप लिंक Group Link का उपयोग करके कौन शामिल हो सकता है। इसलिए जब भी कोई नया प्रतिभागी समूह में शामिल होता है, तो उनका शामिल होने का अनुरोध समूह व्यवस्थापक को भेजा जाएगा। एक बार अनुरोध स्वीकृत हो जाने के बाद ही वे समूह में शामिल हो सकेंगे।

इसके अलावा व्हाट्सएप चैट टैब Whatsapp Chat Tab में समूह प्रतिभागियों की संख्या के बजाय उपयोगकर्ता नाम भी दिखाएगा। प्लेटफ़ॉर्म ने पहले ही समूह में उपयोगकर्ता नाम के साथ संख्या को बदल दिया है, लेकिन जल्द ही उपयोगकर्ताओं को समूह के लिए चैट टैब में वही चीज़ दिखाई देगी। कि जब भी किसी को किसी समूह में सहेजे न गए संपर्क से कोई संदेश प्राप्त होता है, तो वे अपने फ़ोन नंबर के बजाय प्रतिभागी का उपयोगकर्ता नाम देखेंगे। इस तरह अन्य प्रतिभागियों के लिए यह देखना आसान हो जाएगा और प्रत्येक नंबर को सहेजे बिना किसने संदेश भेजा है।

विशेष रूप से अपडेट चैट सूची Update Chat List के भीतर समूहों के संदेशों के पूर्वावलोकन में केवल समूह प्रतिभागियों का उपयोगकर्ता नाम दिखाएगा और न सहेजे गए संपर्कों से किसी भी व्यक्तिगत चैट के लिए नहीं। समूह चैट सूची के लिए नया अपडेट व्हाट्सएप बीटा New Update Whatsapp Beta के लिए एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए नवीनतम व्हाट्सएप 2.23.5.12 संस्करण के साथ और आईओएस बीटा के लिए आईओएस 23.5.0.73 अपडेट के साथ व्हाट्सएप बीटा के लिए रोल आउट किया जा रहा है। टेस्टिंग के बाद आने वाले हफ्तों में यह फीचर सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

TWN In-Focus