व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप वेब यूजर्स के लिए 'एडिट मैसेज' फीचर जारी किया

Share Us

545
व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप वेब यूजर्स के लिए 'एडिट मैसेज' फीचर जारी किया
10 May 2023
7 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप WhatsApp हमेशा अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में रहता है, और नए फीचर्स New Features जोड़कर अपने यूजर्स की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करता है। उपयोगकर्ताओं को जिन सुविधाओं का इंतजार है, उनमें से एक संदेशों को भेजे जाने के बाद संपादित करने की क्षमता है।

इस फीचर की घोषणा इस साल की शुरुआत में की गई थी, और अब यह आखिरकार उन चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिनके पास ऐप के बीटा वर्जन का एक्सेस है।

WABetaInfo, जो साइट व्हाट्सएप के आसपास के सभी नवीनतम विकासों को ट्रैक करती है, रिपोर्ट करती है, कि व्हाट्सएप वेब उपयोगकर्ता जो बीटा परीक्षण कार्यक्रम Beta Testing Program का हिस्सा हैं, अब वे भेजे जाने के बाद अपने संदेशों को संपादित कर सकते हैं। इस फीचर को किसी भी टेक्स्ट मैसेज Text Message के लिए मेन्यू ऑप्शन से एक्सेस Access from Menu Option किया जा सकता है। संपादित संदेशों को चैट में सभी के लिए अपडेट किया जाएगा, जब तक कि उनके पास व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण होगा।

व्हाट्सएप संभवत: इस सुविधा को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च करेगा जब पुराने संस्करण जो इसका समर्थन नहीं करते हैं, समाप्त हो जाएंगे। इस तरह संपादित संदेशों के साथ कोई संगतता समस्या नहीं होगी। जब आप इस विकल्प का चयन करते हैं, तो आपको एक नई विंडो में संदेश को संपादित करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके व्हाट्सएप खाते के लिए यह सुविधा सक्षम है, तो आपके पास अपने चैट और समूहों Chats and Groups में अपने संदेशों को संपादित करने के लिए 15 मिनट तक का समय है, और यह है संदेशों को कई बार संपादित करना संभव है, रिपोर्ट नोट करती है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, वार्तालाप की प्रामाणिकता बनाए रखने के लिए संदेशों को संपादित करने की सीमा निर्धारित की गई है ताकि उपयोगकर्ता लंबे समय के बाद संदेश को पूरी तरह से बदल न सकें, क्योंकि यह सुविधा एक उपकरण है, जिसका उपयोग केवल टाइपिंग त्रुटियों को ठीक करने के लिए किया जाना चाहिए।

व्हाट्सएप पर भेजे गए संदेशों को कैसे संपादित करें।

व्हाट्सएप वार्तालाप खोलें जहां आप एक संदेश संपादित करना चाहते हैं।

उस संदेश को टैप करके रखें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।

मेनू से "संपादित करें" विकल्प चुनें।

अपने इच्छित परिवर्तन करें और "पूर्ण" बटन पर टैप करें।

आपके परिवर्तन सहेज लिए जाएंगे और संपादित संदेश वार्तालाप में दिखाया जाएगा।

ध्यान दें कि आप संदेशों को भेजने के 15 मिनट के भीतर ही संपादित कर सकते हैं, और आप उन्हें कई बार संपादित कर सकते हैं।

एडिट मैसेज फीचर Edit Message Feature फिलहाल केवल व्हाट्सएप वेब बीटा यूजर्स Whatsapp Web Beta Users के लिए उपलब्ध है। इसका मतलब कि एंड्रॉइड यूजर्स Android User के लिए व्हाट्सएप बीटा भी जल्द ही इसे प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है। Google Play Store पर एंड्रॉइड 2.23.10.10 के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा अपडेट Latest Whatsapp Beta Update से पता चलता है, कि यह सुविधा के आधिकारिक लॉन्च से पहले अंतिम चरण है।

इस बीच व्हाट्सएप Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक iOS फीचर iOS Features लाने पर भी काम कर रहा है। WABetaInfo की रिपोर्ट है, कि ऐप जल्द ही कॉल्स टैब में मिस्ड कॉल्स Missed Call in Calls Tab के नाम लाल रंग में दिखाएगा। इससे यूजर्स के लिए यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि उन्होंने किसका कॉल मिस किया है। यह सुविधा अभी भी परीक्षण में है, और अभी केवल बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है। लेकिन इसे निकट भविष्य में सभी Android उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया जाना चाहिए।

TWN Special