News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp ने सभी यूजर्स के लिए नया फीचर जारी किया

Share Us

202
WhatsApp ने सभी यूजर्स के लिए नया फीचर जारी किया
24 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप WhatsApp ने सभी यूजर्स के लिए एक नया फीचर New Feature जारी किया है, जो यूजर्स को एक चैट के भीतर तीन संदेशों को आसानी से पिन करने की सुविधा देती है, जिससे पहुंच बढ़ जाती है। पहले केवल एक संदेश को पिन करने तक सीमित था, यह अद्यतन वार्तालापों को व्यवस्थित करने में एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतीक है।

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग Meta CEO Mark Zuckerberg और व्हाट्सएप हेड विल कैथकार्ट WhatsApp Head Will Cathcart दोनों ने अपने-अपने व्हाट्सएप चैनल के जरिए इस फीचर का खुलासा किया। संदेशों को पिन करने की क्षमता शुरू में पिछले साल दिसंबर में एक-पर-एक और ग्रुप चैट दोनों के लिए पेश की गई थी।

यह कार्यक्षमता पाठ, छवियों और चुनावों सहित सभी प्रकार के संदेश तक फैली हुई है, जिससे पिन किए गए संदेश महत्वपूर्ण जानकारी जैसे किसी मित्र का पता या ग्रुप के साथ योजनाबद्ध आउटिंग के स्थान तक तुरंत पहुंचने के लिए अमूल्य हो जाते हैं।

किसी संदेश को पिन करने के लिए यूजर्स को बस उस पर लंबे समय तक प्रेस करना होगा और "पिन" विकल्प का चयन करना होगा। इसके अतिरिक्त उपयोगकर्ता चैट के भीतर प्रासंगिकता और संगठन सुनिश्चित करने के लिए उस अवधि को निर्दिष्ट कर सकते हैं, जिसके लिए संदेश पिन किया जाता है, 24 घंटे से 30 दिनों तक।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि लंबी अवधि के लिए पिन किए गए संदेशों, जैसे पते, को 30 दिनों के बाद फिर से पिन करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि अनिश्चित काल के लिए पिन करने का कोई विकल्प नहीं है। वैकल्पिक रूप से यूजर्स किसी संदेश को संपर्क जानकारी मेनू के माध्यम से एक्सेस करने के लिए उसे "तारांकित" कर सकते हैं। नया फीचर सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इसके अलावा व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने मैसेजिंग ऐप का एक नया बीटा संस्करण लॉन्च किया है, जिसमें एक बेहतर ऐप लॉक फीचर App Lock Feature पेश किया गया है। यह नवीनतम अपडेट जो वर्तमान में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, बायोमेट्रिक पहचान से परे अधिक प्रमाणीकरण विकल्प प्रदान करता है। जो लोग व्हाट्सएप के बीटा प्रोग्राम में हैं, वे इस फीचर को आजमा सकेंगे। यूजर्स के पास अब अपने डिवाइस के पासकोड सहित अन्य विशिष्ट पहचानकर्ताओं का उपयोग करने की सुविधा है। पहले ऐप लॉक फीचर पूरी तरह से बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, जैसे फिंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान पर निर्भर करती थी।

नए ऐप लॉक फीचर के अलावा कुछ को एंड्रॉइड 2.24.6.16 वर्जन में एक नया फीचर दिखाई देगा। इसमें चैट फ़िल्टर शामिल हैं, जो उनकी वार्तालाप सूची के शीर्ष पर प्रदर्शित होते हैं। ये फ़िल्टर उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट प्रकार की चैट प्रदर्शित करके अपने चैट दृश्य को सुव्यवस्थित करने में सक्षम बनाते हैं। व्हाट्सएप ने अपठित वार्तालापों को प्रदर्शित करने और ग्रुप चैट की सूची तक शीघ्रता से पहुंचने के लिए समर्पित फिल्टर जोड़े हैं।

TWN Special