व्हाट्सएप ने बड़े बदलाव करके ग्रूप चैट को बनाया और बेहतर, जानें डिटेल्स

Share Us

426
व्हाट्सएप ने बड़े बदलाव करके ग्रूप चैट को बनाया और बेहतर, जानें डिटेल्स
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज मैसेजिंग एप Messaging App व्हाट्सएप WhatsApp ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रूप चैट Group Chat को और अधिक बेहतर बनाने के लिए कई बदलाव किए हैं। व्हाट्सएप ने ग्रूप चैट में सबसे बड़ा बदलाव ग्रूप में एड होने वाली संख्या में बढ़ोत्तरी Increase in Number करके किया था। व्हाट्सएप ने ग्रूप चैट में अधिकतम मेंबर्स की संख्या 100 से बढ़ाकर 512 कर दी थी। साथ ही कोरोना के समय व्हाट्सएप ने वीडियो कॉलिंग Video Calling को लेकर भी नया अपडेट जारी किया था, जिसमें यूजर्स को ग्रुप में वीडियो कॉलिंग की सुविधा ही गई थी। जबकि सुविधाओं में अपडेशन की बात की जाए तो व्हाट्सएप ग्रूप से लेफ्ट होने वाले मेंबर्स की जानकारी देने वाले फीचर See Past Participants पर काम कर रहा है।

इस फीचर की मदद से 60 दिन के अंदर ग्रूप लेफ्ट करने वाले मेंबर्स की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इसके साथ यूजर्स को एक अलग से सर्च बॉक्स मिलेगा, जिसमें वह ग्रूप में बैन यूजर्स की लिस्ट Ban Users List भी देख सकते हैं। यह फीचर्स उन यूजर्स के लिए काफी हेल्पफुल है जो ग्रूप की लंबी-लंबी चैट को पढ़ने से बचते हैं। व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन Whatsapp Group Admin को अधिक शक्ति देने पर भी काम कर रहा है। जिसके लिए व्हाट्सएप एक फीचर लाने वाला है जिसके बाद ग्रुप एडमिन किसी भी वॉट्सऐप मैसेज को ग्रुप से डिलीट Delete from Group कर सकेगा।

नए फीचर के बारे में व्हाट्सएप के फीचर को ट्रैक करने वाले WABetaInfo ने जानकारी दी थी। इस फीचर के बाद ग्रुप एडमिन का ग्रुप पर कंट्रोल Group Admin Control on Group बढ़ने वाला है, क्योंकि कई बार मेंबर्स ग्रुप की गाइडलाइस Guidelines से हटकर मैसेज पोस्ट कर देते हैं, पर इस फीचर्स से ग्रुप एडमिन उसको हटा सकता है।