व्हाट्सएप ने आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बीटा में वीडियो मैसेज फीचर लॉन्च किया

Share Us

566
व्हाट्सएप ने आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बीटा में वीडियो मैसेज फीचर लॉन्च किया
14 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप अपने नवीनतम बीटा अपडेट के साथ वीडियो संदेश नामक एक नई सुविधा शुरू कर रहा है। इस सुविधा का उपयोग IOS और Android दोनों उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जा सकता है, जिससे वे अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ 60 सेकंड तक के छोटे वीडियो साझा कर सकते हैं।

WABetaInfo ने घोषणा की यह ध्यान देने योग्य है, कि वीडियो संदेश हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि बातचीत के बाहर कोई भी व्यक्ति यहां तक कि व्हाट्सएप भी उन्हें एक्सेस नहीं कर सकता है।

वर्तमान में यह सुविधा केवल कुछ चुनिंदा बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है। व्हाट्सएप ने कहा कि आने वाले हफ्तों में इसे धीरे-धीरे और अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया जाएगा। उपयोगकर्ता केवल उन्हीं बीटा उपयोगकर्ताओं को वीडियो संदेश भेज सकते हैं, जिनके पास ऐप के अपडेटेड संस्करण हैं।

उपयोगकर्ता चैट बार पर स्थित माइक्रोफ़ोन बटन Microphone Button को टैप करके यह जांच सकते हैं, कि उनके एप्लिकेशन में नई सुविधा शामिल है, या नहीं। यदि बटन स्वचालित रूप से वीडियो कैमरा बटन Video Camera Button में बदल जाता है, तो उपयोगकर्ता छोटे वीडियो संदेश भेजना शुरू कर सकते हैं। संदेश भेजते या प्राप्त करते समय उपयोगकर्ताओं को ऑडियो सुनने के लिए संदेश को बड़ा करना चाहिए।

हालांकि ऐप के माध्यम से वीडियो संदेशों को सीधे अग्रेषित करना संभव नहीं है, फिर भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग Screen Recording द्वारा उन्हें सहेजना संभव है, क्योंकि वे एक बार देखने के मोड का उपयोग करके नहीं भेजे जाते हैं, व्हाट्सएप ने स्पष्ट किया।

WABetaInfo के अनुसार जब यूजर्स को कोई वीडियो संदेश प्राप्त होता है, तो वे यह पहचानने में सक्षम होंगे कि यह हाल ही में रिकॉर्ड किया गया था, जिससे इसकी प्रामाणिकता में काफी वृद्धि हुई है।

नई सुविधा के लिए संगत अपडेट आईओएस 23.12.0.71 के लिए व्हाट्सएप बीटा और एंड्रॉइड 2.23.13.4 के लिए व्हाट्सएप बीटा हैं। नवीनतम बीटा संस्करणों को क्रमशः TestFlight App और Google Play Store के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है।

TWN In-Focus