व्हाट्सएप ने बड़े समूहों के लिए नया डिस्कोर्ड जैसा वॉयस चैट फीचर लॉन्च किया

Share Us

229
व्हाट्सएप ने बड़े समूहों के लिए नया डिस्कोर्ड जैसा वॉयस चैट फीचर लॉन्च किया
14 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने घोषणा की कि व्हाट्सएप WhatsApp बड़े समूहों के लिए एक नया डिस्कोर्ड जैसा वॉयस चैट फीचर Voice Chat Feature ला रहा है। नई सुविधा को समूह कॉल की तुलना में कम विघटनकारी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो समूह में प्रत्येक सदस्य को कॉल करती है। वॉइस चैट बिना किसी रिंगिंग के चुपचाप शुरू की जाती है, जिसमें इन-चैट बबल शामिल होता है, जिसमें शामिल होने के लिए आप टैप करते हैं।

यह सुविधा आपको उन लोगों के साथ चीजों के बारे में बात करने की सुविधा देती है, जो इसमें शामिल हो सकते हैं, जबकि आपको उन लोगों को संदेश भेजने की अनुमति देता है, जो इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं। और आप चैट के शीर्ष पर कॉल नियंत्रण पर क्लिक करके वॉयस चैट को छोड़े बिना समूह को तुरंत अनम्यूट, हैंग या संदेश भेज सकते हैं।

कंपनी आने वाले हफ्तों में वैश्विक स्तर पर बड़े समूहों के लिए वॉयस चैट शुरू कर रही है, जिसकी शुरुआत उन समूहों से होगी जिनमें 33 या अधिक लोग हैं। व्हाट्सएप नोट करता है, कि यह वॉयस चैट को डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखता है।

व्हाट्सएप पर वॉयस चैट अनिवार्य रूप से डिस्कॉर्ड, टेलीग्राम और स्लैक पर समान सुविधाओं के समान कार्य करती है, क्योंकि वे लोगों के बड़े समूहों को बोली जाने वाली चैट पर जुड़ने की अनुमति देते हैं।

नए फीचर का लॉन्च बिल्कुल आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि WABetaInfo ने अगस्त में रिपोर्ट दी कि व्हाट्सएप बीटा में वॉयस चैट का परीक्षण कर रहा था।

आज की घोषणा तब हुई है, जब व्हाट्सएप पिछले कुछ महीनों से अपने प्लेटफॉर्म पर कई सुविधाएं जोड़ रहा है। कंपनी ने उपयोगकर्ताओं के लिए एक साथ दो खातों का उपयोग करने की क्षमता शुरू की है। इसने उपयोगकर्ताओं को ऐप छोड़े बिना फ्लाइट में सीट चुनने या अपॉइंटमेंट बुक करने जैसे काम करने की सुविधा देकर अपने खरीदारी अनुभव को बढ़ावा देने के लिए एक नई "फ्लो" कार्यक्षमता के साथ एंड्रॉइड पर पासकी समर्थन भी लॉन्च किया।

यह लॉन्च मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग Meta CEO Mark Zuckerberg द्वारा कंपनी की तीसरी तिमाही की कमाई कॉल के दौरान साझा किए जाने के कुछ सप्ताह बाद हुआ है, कि उपयोगकर्ता और व्यवसाय इसके प्लेटफार्मों पर प्रति दिन 600 मिलियन से अधिक बार बातचीत कर रहे हैं। कि ऐप्स और अन्य राजस्व का परिवार Q3 में 293 मिलियन डॉलर था, जो साल-दर-साल 53% अधिक था, जो मुख्य रूप से व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित था।

TWN Special