व्हाट्सएप ने नया फीचर 'चैनल' पेश किया

Share Us

382
व्हाट्सएप ने नया फीचर 'चैनल' पेश किया
28 Jun 2023
min read

News Synopsis

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म के लिए नई सुविधाओं और अपडेट से जोड़े रखता है। अब इसने 'व्हाट्सएप चैनल्स' नाम से एक नया फीचर New Feature पेश किया है।

अमेरिकी प्रौद्योगिकी समाचार वेबसाइट द वर्ज के अनुसार नवीनतम व्हाट्सएप फीचर दुनिया के सबसे लोकप्रिय चैट ऐप में एक नए प्रकार के संचार की शुरुआत करता है। इसे चैनल के रूप में जाना जाता है, और इसका उद्देश्य चर्चा के बजाय एक-से-अनेक प्रसारण करना है। मेटा के स्वामित्व वाली फर्म ने इसे जो मायने रखता है, उसका पालन करने का एक निजी तरीका के रूप में वर्णित किया है, और उदाहरण के रूप में स्थानीय और खेल अपडेट का उल्लेख किया है, कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

अपडेट नामक एक नए टैब में चैनल - जहां आपको स्थिति और आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले चैनल मिलेंगे - परिवार, दोस्तों और समुदायों के साथ आपकी चैट से अलग।

चैनल व्यवस्थापकों के लिए टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेजने के लिए एक-तरफ़ा प्रसारण उपकरण हैं। अनुसरण करने के लिए चुनिंदा चैनलों की सहायता के लिए कंपनी एक खोज योग्य निर्देशिका बना रही है, जहां आप अपने शौक, खेल टीम, स्थानीय अधिकारियों से अपडेट और बहुत कुछ पा सकते हैं।

यह सुविधा उपलब्ध अधिकांश निजी प्रसारण सेवाओं के साथ आती है। यह व्यवस्थापकों और अनुयायियों दोनों की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा से शुरू होता है। एक चैनल व्यवस्थापक के रूप में आपका फ़ोन नंबर और प्रोफ़ाइल फ़ोटो फ़ॉलोअर्स Phone Number and Profile Photo Followers को नहीं दिखाया जाएगा। इसी तरह किसी चैनल का अनुसरण करने से आपका फ़ोन नंबर व्यवस्थापक या अन्य फ़ॉलोअर्स को प्रकट नहीं होगा। आप किसे फ़ॉलो करने का निर्णय लेते हैं, यह आपकी पसंद है और यह निजी है।

द वर्ज रिपोर्ट के हवाले से व्हाट्सएप के एक बयान के अनुसार गोपनीयता अनुभव का एक महत्वपूर्ण घटक है, कि चैनल व्यवस्थापकों की जानकारी साझा नहीं की जाती है, और ऐप चैनल के इतिहास के केवल 30 दिनों को सहेजता है। एडमिन स्क्रीनशॉट और फ़ॉरवर्डिंग Admin Screenshot and Forwarding को भी रोक सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि जो चैनल में है, वह चैनल में बना रहे। दूसरी ओर चैनल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं, उन्हें व्यवसायों के साथ आपके संदेशों की तरह अधिक माना जाता है, जो पूरी तरह से निजी भी नहीं हैं। हालाँकि व्हाट्सएप ने कहा कि वह भविष्य में कुछ चैनलों को एन्क्रिप्ट करने के तरीकों पर विचार कर रहा है।

व्हाट्सएप धीरे-धीरे एक मैसेजिंग सॉफ्टवेयर Messaging Software से कहीं अधिक विकसित हो रहा है। पिछले कुछ महीनों में कंपनी ने कई फोन पर एक खाते का उपयोग करना संभव बना दिया है, एक निजी न्यूज़लेटर टूल और एक नई उपयोगकर्ता नाम प्रणाली पर काम कर रही है, और इसमें पोल, शॉपिंग और कई अन्य फेसबुक चीजें जोड़ी हैं। प्लेटफ़ॉर्म ने अपने स्टेटस सिस्टम को नया रूप दिया है, अपने ग्रुप चैट में सुधार किया है, और भी बहुत कुछ किया है। चैनल व्हाट्सएप द्वारा सोशल मीडिया Social Media को चैट में एकीकृत करने का नवीनतम प्रयास है।

अधिकांश व्हाट्सएप नवाचारों की तरह चैनल छोटे पैमाने पर शुरू हो रहे हैं। कंपनी का इरादा कोलंबिया और सिंगापुर Colombia and Singapore में अग्रणी वैश्विक आवाजों और चुनिंदा संगठनों के साथ चैनल स्थापित करने का है, जहां अनुभव बनाने, सीखने और अनुकूलित करने के लिए चैनल सबसे पहले उपलब्ध होंगे। इसका विस्तार अधिक देशों में किया जाएगा और चैनल निर्माण Channel Creation को आने वाले महीनों में अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए खुला बनाया जाएगा।

व्हाट्सएप निश्चित रूप से अभी भी मुख्य रूप से एक मैसेजिंग सेवा है, अरबों लोग इसका उपयोग दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने के लिए करते हैं। हालाँकि जैसे-जैसे यह विस्तार करना चाहता है, अधिक पैसा पैदा करना चाहता है, और सर्वव्यापी सुपर ऐप बनना चाहता है, यह उससे कहीं अधिक बनने का प्रयास कर रहा है।