व्हाट्सएप ने विंडोज़ बीटा पर 32-व्यक्ति वीडियो कॉलिंग सुविधा शुरू की

Share Us

404
व्हाट्सएप ने विंडोज़ बीटा पर 32-व्यक्ति वीडियो कॉलिंग सुविधा शुरू की
29 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप Messaging Platform Whatsapp ने अपने विंडोज बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सुविधा New Feature पेश की है, जिससे वे 32 लोगों तक वीडियो कॉल Video Call कर सकते हैं। पहले विंडोज़ संस्करण Windows Version पर केवल अधिकतम 32 प्रतिभागियों वाली ऑडियो कॉल ही उपलब्ध थीं। नवीनतम अपडेट अब बीटा उपयोगकर्ताओं को बड़े समूहों के साथ वीडियो कॉल में भी शामिल होने में सक्षम बनाता है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार बीटा उपयोगकर्ताओं को एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें उन्हें नई सुविधा आज़माने और समूह वीडियो कॉल शुरू करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रारंभ में यह सुविधा उन चुनिंदा बीटा परीक्षकों तक सीमित है, जिन्होंने विंडोज़ अपडेट Windows Update के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा इंस्टॉल Whatsapp Beta Install किया है। हालाँकि उम्मीद है, कि अगले कुछ दिनों में इसे धीरे-धीरे अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँचाया जाएगा।

व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग क्षमताओं का विस्तार उनके प्लेटफार्मों पर संचार सुविधाओं को बढ़ाने के मेटा के प्रयासों के अनुरूप है। पिछले साल नवंबर में मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg Founder and CEO of Meta ने एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए इस आगामी सुविधा की घोषणा की थी, जो सभी व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को उनके डिवाइस की परवाह किए बिना एक सहज अनुभव प्रदान करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इसके अतिरिक्त इस महीने की शुरुआत में विंडोज़ संस्करण पर कुछ बीटा परीक्षकों के लिए वीडियो कॉल के लिए स्क्रीन-शेयरिंग सुविधा Screen-Sharing Feature के रोलआउट के संबंध में रिपोर्टें सामने आईं। यह कार्यक्षमता प्रतिभागियों को वीडियो कॉल में दूसरों के साथ एक विशिष्ट विंडो या उनकी पूरी स्क्रीन साझा करने की अनुमति देती है, जो एक बहुमुखी और सहयोगात्मक वातावरण प्रदान करती है।

इन नई सुविधाओं की शुरूआत व्हाट्सएप की अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने और उन्नत संचार अनुभव प्रदान करने की चल रही प्रतिबद्धता को दर्शाती है। समूह वीडियो कॉलिंग Group Video Calling की क्षमताओं का विस्तार करके और स्क्रीन-शेयरिंग विकल्पों को पेश करके, व्हाट्सएप का लक्ष्य अपने उपयोगकर्ता आधार की बढ़ती जरूरतों को पूरा करना है, जिससे बड़े समूहों के बीच अधिक आकर्षक और उत्पादक बातचीत की सुविधा मिल सके।

जैसे ही यह सुविधा आने वाले दिनों में अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी, विंडोज़ पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता निर्बाध और इमर्सिव वीडियो कॉलिंग अनुभवों का आनंद ले पाएंगे, बेहतर कनेक्शन को बढ़ावा देंगे और विभिन्न संदर्भों में सहयोग को सक्षम कर पाएंगे।

TWN Opinion