News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

WhatsApp ने इंटरनेशनल OTP के लिए नया चार्ज लागू किया

Share Us

132
WhatsApp ने इंटरनेशनल OTP के लिए नया चार्ज लागू किया
29 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

मेटा के व्हाट्सएप WhatsApp ने इंटरनेशनल ओटीपी के लिए एक नई श्रेणी पेश की है, जो उद्यम सेवाओं से राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से इसकी मूल्य निर्धारण रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। भारत में इन संदेशों के लिए संशोधित मूल्य अब पिछली दरों से 20 गुना अधिक है। तेज वृद्धि के बावजूद लागत पारंपरिक एसएमएस के लिए उद्यमों द्वारा भुगतान की जाने वाली लागत का आधा बनी हुई है, जो व्हाट्सएप के इस बढ़ते सेगमेंट में अधिक व्यवसायों को आकर्षित करने के इरादे को दर्शाता है।

1 जून से ई-इफेक्टिव 'Authentication-International' संदेशों की नई श्रेणी की कीमत भारतीय और इंडोनेशियाई बाजारों के लिए 2.3 रुपये प्रति संदेश है, जैसा कि व्हाट्सएप की वेबसाइट पर बताया गया है।

इस कदम से अमेज़ॅन, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों के संचार बजट पर काफी प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिन्होंने व्हाट्सएप की ओर रुख करके भारत में अंतरराष्ट्रीय एसएमएस की असमान रूप से ऊंची कीमतों के विकल्प की तलाश की थी।

ग्राहक संचार स्टार्टअप फिनो के संस्थापक अनिकेत जैन Aniketh Jain Founder of Customer Communications Startup Fyno ने कहा "घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एसएमएस दरों के बीच उच्च मूल्य अंतरपणन के कारण कई बड़ी विदेशी कंपनियों ने व्हाट्सएप को अपने प्राथमिक प्रमाणीकरण माध्यम के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया है।"

वर्तमान में टेलीकॉम कंपनियां स्थानीय कंपनियों के लिए प्रति एसएमएस 0.12 रुपये का शुल्क लेती हैं, जबकि विदेशी संस्थाओं को प्रति एसएमएस 0.05 डॉलर (लगभग 4.13 रुपये) का शुल्क लगता है। इस व्यापक असमानता ने व्हाट्सएप को ओटीपी डिलीवरी के लिए सभी उद्यमों से समान रूप से 0.11 चार्ज करने का अवसर प्रदान किया। और नए सिस्टम से अब विदेशी कंपनियों से प्रति मैसेज 2.3 रुपये चार्ज लिया जाएगा।

अनिकेत जैन ने कहा "अब समय आ गया है, कि मेटा को एहसास हो कि वे अंतर्राष्ट्रीय मैसेजिंग द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसर को खो रहे हैं। वर्तमान मूल्य निर्धारण को रणनीतिक रूप से एसएमएस-घरेलू और एसएमएस-इंटरनेशनल के बीच में रखा गया है, जो एक शानदार कदम है।" मुझे लगता है।" उन्होंने देश में नई दरें शुरू करने के फैसले को देखते हुए व्हाट्सएप के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजार के रूप में भारत के महत्व पर जोर दिया।

एंटरप्राइज मैसेजिंग भारत में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है, जिसका मूल्य 7600 करोड़ से अधिक है, जिसमें एसएमएस, व्हाट्सएप बिजनेस, गूगल आरसीएस और पुश नोटिफिकेशन जैसे विभिन्न चैनल शामिल हैं। शीर्ष चैनलों की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद पारंपरिक एसएमएस अभी भी लगभग 90% बाजार पर हावी है। एप्लिकेशन लॉगिन, वित्तीय लेनदेन और सेवा वितरण के लिए ओटीपी सत्यापन सभी संचारों का 80% हिस्सा है।

भारत में अत्यधिक अंतरराष्ट्रीय एसएमएस शुल्क पर बहस लंबे समय से विवादास्पद रही है, जिसमें अमेज़ॅन और गूगल जैसी कंपनियां टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया को चुनौती दे रही हैं। अंतरराष्ट्रीय यातायात को परिभाषित करने में स्पष्टता की कमी और नियामक के मूल्य निर्धारण रुख ने इस विवाद को बढ़ावा दिया है।

टेलीकॉम दिग्गज महेश उप्पल ने कहा कि एसएमएस दरों को सर्वर स्थान से जोड़ना अवास्तविक है, उन्होंने कहा "संबंधित ऐप और डेटा सर्वर का वास्तविक स्थान एसएमएस के रूटिंग से बहुत दूर कई कारकों पर आधारित है।"