Whatsapp: आम जिंदगी के लिए कितना जरूरी है व्हाट्सएप, जानें अहमियत

Share Us

473
Whatsapp: आम जिंदगी के लिए कितना जरूरी है व्हाट्सएप, जानें अहमियत
26 Oct 2022
min read

News Synopsis

हमारी जिंदगी में व्हाट्सएप WhatsApp की क्या अहमियत है इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ देर बंद रहने से ही लोगों को काफी परेशानी का समाना करना पड़ा। 25 अक्टूबर को भारत के प्रमुख शहरों दिल्ली Delhi, मुंबई, कोलकाता और लखनऊ Kolkata and Lucknow समेत पूरे देख में मंगलवार को व्हाट्सएप की सेवाएं WhatsApp Services ठप हो गई थीं। भारत के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका USA, कनाडा Canada, ब्रिटेन UK, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, थाईलैंड, सिंगापुर और पाकिस्तान Singapore and Pakistan ने भी व्हाट्सएप की सेवाएं ठप हो गई थीं। गौर करने वाली बात ये है कि भारत में करीब 487 मिलियन यानी करीब 48.9 करोड़ लोग चैटिंग और मैसेजिंग Chatting and Messaging के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।

यानी भारत में व्हाट्सएप के सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। व्हाट्सएप की सेवाएं ठप होने से कई करोड़ लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। भारत में लगभग हर वर्ग और हर उम्र के लोगों तक व्हाट्सएप की पहुंच है। आम आदमी से लेकर कई ऑर्गेनाइजेशन और अब ग्रुप कॉल Group Calls तक में व्हाट्सएप का इस्तेमाल होने लगा है। यानी व्हाट्सएप का ठप होना हर वर्ग की आम जिंदगी को काफी प्रभावित करता है। व्हाट्सएप को साल 2009 में पहली बार पेश किया गया था। इसके बाद से ही इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। साल 2014 में फेसबुक Facebook ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा और अब ये दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर एप Popular App बन गया है।

व्हाट्सएप के दुनियाभर में करीब 2 बिलियन यानी 2 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं। जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने अगस्त में ही 23 लाख अकाउंट को केवल एक महीने में ही बैन किया था। इसी तरह कंपनी हर महीने कई लाख अकाउंट को बैन Account to ban करती है। यदि साल भर का आंकड़ा देखा जाए तो व्हाट्सएप पर बैन होने वाले अकाउंट की संख्या करोड़ों में होती है।