WhatsApp: व्हाट्सएप ने एक महीने में 23 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट किए बंद

Share Us

610
WhatsApp: व्हाट्सएप ने एक महीने में 23 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट किए बंद
01 Dec 2022
min read

News Synopsis

WhatsApp:  दुनिया World की फेमस इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप WhatsApp ने एक महीने में ही भारत के करीब 23 लाख से ज्यादा अकाउंट WhatsApp Account को बंद कर दिया है। व्हाट्सएप ने यह अकाउंट 1 अक्तूबर से 31 अक्तूबर के बीच बंद WhatsApp ban india किए हैं। इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत User Complaint के आधार पर बैन किया गया है। ध्यान देने वाली बता ये है कि  इससे पहले सितंबर में सोशल मीडिया कंपनी Social Media Companies ने देश में 26 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन किया था। आईटी अधिनियम 2021 की मासिक रिपोर्ट में व्हाट्सएप ने यह जानकारी साझा की है।

कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा है कि उन्हें 701 ग्रीवेंस शिकायतें Grievance Complaints मिली थीं, जिनमें से 34 अकाउंट्स पर कार्रवाई की गई है। वहीं 23 लाख अकाउंट्स में 8,11,000 अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत से पहले ही बैन किया गया है। इस अकाउंट्स को कंपनी की पॉलिसी और नियम Company Policy and Rules ना मानने की वजह से बंद किया गया है। कंपनी ने कहा कि वह यूजर्स की सेफ्टी User Safety के लिए लगातार काम कर रही है। कंपनी अब आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence, स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी State of the Art Technology, डाटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट्स Data Scientists and Experts और प्रोसेस में भी इन्वेस्ट कर रही है।

दरअसल, इन अकाउंट्स को नए आईटी नियम के तहत यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बैन किया गया है। गौरतलब है कि आईटी अधिनियम 2021 के तहत हर महीने 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आईटी मंत्रालय IT Ministry में एक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट User Safety Report पेश करनी होती है। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि, सितंबर में भारत में 26.85 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट्स पर रोक लगाई गई है। इनमें से 8.72 लाख अकाउंट्स पर उपयोगकर्ताओं से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही रोक लगा दी गई। व्हाट्सएप ने मासिक रिपोर्ट में यह भी बताया है।