News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड-लेस पासकी की घोषणा की

Share Us

440
व्हाट्सएप ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड-लेस पासकी की घोषणा की
17 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व में व्हाट्सएप Whatsapp ने सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड-लेस पासकी सुविधा Password-Less Pass Feature लागू करने की योजना का खुलासा किया है। इस कदम का उद्देश्य पारंपरिक दो-कारक एसएमएस प्रमाणीकरण की आवश्यकता को समाप्त करके सुरक्षा और सुविधा को बढ़ाना है, जो असुरक्षित और परेशान करने वाला दोनों हो सकता है।

कंपनी ने कहा एंड्रॉइड उपयोगकर्ता पासकी के साथ आसानी से और सुरक्षित रूप से लॉग इन कर सकते हैं। और केवल आपका चेहरा, फिंगरप्रिंट या पिन ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट को अनलॉक करता है।"

जबकि पासकी शुरू में व्हाट्सएप के बीटा चैनल के माध्यम से परीक्षण चरण में थे, अब वे नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होने के लिए तैयार हैं। और  iPhones पर WhatsApp पासकी के समर्थन के संबंध में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

कंपनी के अनुसार पासकी के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट Android Support अगले कुछ हफ्तों और महीनों में धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा। और पासकीज़ आपके डिवाइस पर उपलब्ध प्रमाणीकरण विधियों का उपयोग करके पारंपरिक पासवर्ड का विकल्प प्रदान करते हैं।

Apple और Google दोनों पहले से ही अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पासकी समर्थन प्रदान करते हैं। और पिछले सप्ताह ही Google ने उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पासवर्ड से पासकी पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहित किया था।

पासकी का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता बस अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या पिन का उपयोग करते हैं। वे न केवल पासवर्ड की तुलना में 40 प्रतिशत तेज़ हैं, बल्कि क्रिप्टोग्राफी के एक रूप पर भी भरोसा करते हैं, जो उनकी सुरक्षा को बढ़ाता है।

Google ने स्वीकार किया कि नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने में समय लगता है, इसलिए पारंपरिक पासवर्ड अभी भी कुछ समय के लिए उपयोग में हो सकते हैं। इस साल की शुरुआत में Google ने पासकीज़ के लिए समर्थन पेश किया, जिसे ऑनलाइन खातों में साइन इन करने का एक सरल और अधिक सुरक्षित तरीका होने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

व्हाट्सएप द्वारा एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड-लेस पासकी सुविधा की शुरूआत खाता प्रमाणीकरण में बढ़ी हुई सुरक्षा और सुविधा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

TWN Special