कवर लेटर क्या है?

Share Us

3364
कवर लेटर क्या है?
08 Nov 2021
9 min read

Blog Post

जब कभी आप अपना कोई रिज्यूमे बनाते हैं तब आप उसको बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। आप उसमें अपना वर्क एक्सपीरियंस डालते हैं, अपनी अब तक की क़्वालिफ़िकेशन उसमें मेंशन या सम्मलित करते हैं। रिज्यूमे को जब हम किसी जॉब के लिए आगे भेजते हैं तो उसी में कवर लेटर नाम से एक लेटर लिखते हैं जो कि हमारे रिज्यूमे को या हमारी जॉब प्रोफाइल को और भी व्यवस्थित तथा आकर्षक बनाता है।

हम सभी जानते हैं कि आज के समय की दौड़ प्रतिस्पर्धा और संभावनाओं की दौड़ है। प्रत्येक व्यक्ति कैसे भी करके भी स्वयं को सबसे आगे रखने की जद्दोज़हद में लगा हुआ है। ऐसे में हम सभी को देखना ये होता है कि किस तरह हम खुद को अत्यधिक बेहतर प्रदर्शित कर सकते है। यूँ तो हम सभी जानते कि नौकरी पाना इतना आसान काम नहीं हैं, परन्तु ये कहना भी गलत होगा कि नौकरी पायी नहीं जा सकती। अब हमें देखना ये है की नौकरी पाने के लिए ऐसा बेहतर क्या करें, ये लुभावना क्या करें कि जॉब देने वाली कंपनी हमें आसानी से जॉब दे दे। हम सभी के दिमाग में तब एक ही ख्याल आता है कि हमारा रिज्यूम अच्छा और बेहतर होना चाहिए। मगर ज़रा रुकिए क्या आपने कवर लेटर के बारे में कभी पढ़ा या सुना है। ठीक है सुना है तो अच्छी बात है और यदि नहीं सुना है तो चलिए आज उसी पर थोड़ी चर्चा करते हैं। 

क्या है कवर लेटर What is Cover Letter

जब कभी आप अपना कोई रिज्यूमे बनाते हैं तब आप उसको बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। आप उसमें अपना वर्क एक्सपीरियंस डालते हैं, अपनी अब तक की क़्वालिफ़िकेशन उसमें मेंशन या सम्मलित करते हैं। रिज्यूमे को जब हम किसी जॉब के लिए आगे भेजते हैं तो उसी में कवर लेटर नाम से एक लेटर लिखते हैं, जो कि हमारे रिज्यूमे को या हमारी जॉब प्रोफाइल को और भी व्यवस्थित तथा आकर्षक बनाता है। कवर लेटर का सीधा साफ़ अर्थ ये है कि जब हम अपने दस्तावेजों को जॉब के लिए भेजते हैं, उसी के साथ आवश्यक जानकारियों को एक लेटर के रूप में भेजना ही कवर लेटर कहलाता है। 

कवर लेटर को लिखने का उद्देश्य क्या है What is the Purpose of Writing a Cover Letter

हर एक कार्य का कोई न कोई उद्देश्य होता है ठीक वैसे कवर लेटर को लिखने के पीछे भी एक उद्देश्य ये है कि आप उसमें अपना इंट्रो देते हैं, आप उसमें अपनी जॉब का प्रकार या किस तरह तरह की जॉब आप करना चाहते हैं। यही नहीं इससे जुड़े अन्य मुद्दों की बात करें तो आप किस प्रकार का कौशल रखते हैं। आप इस लेटर में अपने अन्य कौशल भी बता सकते हैं जो कि उस कंपनी को अधिक फ़ायदा पंहुचा सकता है। एक बात जो हमें लेटर लिखते वक्त ध्यान रखनी चाहिए कि इसको पढ़ने वाले को बोरियत महसूस न हो। कवर लेटर बहुत अधिक बड़ा नहीं होना चाहिए यदि ऐसा होता है तो लोग शायद उसको पूरा न पढ़े और आधे में ही आपको जज कर लें कि आप क्या हैं क्या नहीं। 

अपनी जॉब प्रेफरेंस भाषा में ही लिखें 

आप जब भी जॉब के लिए कवर लेटर लिखें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप की पकड़ जिस भाषा में अच्छी है, फिर चाहें वह हिंदी हो, इंलिश हो या फिर कोई अन्य वैकल्पिक भाषा हो उन्हीं में कवर लेटर को लिखने से आपको एक इफेक्टिव कवर लेटर की छवि मिलेगी। 

निष्कर्ष 

एक बेहतर रिज्यूमे के साथ एक बेहतर कवर लेटर का होना, एक बेहतर नौकरी का सपना देखने वाले के लिए बेहद ज़रुरी है। आजकल कवर लेटर का चलन काफी बढ़ गया है। यदि आप भी अगर एक अच्छी नौकरी चाहते हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि कैसे एक बेहतर कवर लेटर लिखा जाए।  जब कभी आप अपना कोई रिज्यूमे बनाते हैं तब आप उसको बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। आप उसमें अपना वर्क एक्सपीरियंस डालते हैं, अपनी अब तक की क़्वालिफ़िकेशन उसमें मेंशन या सम्मलित करते हैं। रिज्यूमे को जब हम किसी जॉब के लिए आगे भेजते हैं तो उसी में कवर लेटर नाम से एक लेटर लिखते हैं जो कि हमारे रिज्यूमे को या हमारी जॉब प्रोफाइल को और भी व्यवस्थित तथा आकर्षक बनाता है।

TWN In-Focus
TWN In-Focus