News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

उत्तर प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, लखनऊ में झमाझम बारिश

Share Us

329
उत्तर प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, लखनऊ में झमाझम बारिश
21 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में मूसलाधार बारिश होने से भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों ने राहत की सांस ली है। बारिश होने से एक ओर जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई, वहीं किसानों ने भी राहत की सांस ली। बारिश न होने से फसलों को नुकसान हो रहा था, मगर बरसात होने से अब फसल को भी फायदा होगा। आपको बता दें कि पिछले कुछ सप्‍ताह से लगातार तेज धूप निकलने की वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। बुधवार को राजधानी लखनऊ Rajdhani Lucknow गोरखपुर Gorakhpur कानपुर Kanpur समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश से पहली बार झमाझम बारिश होने का एहसास हुआ। 

इस बारे में मौसम विभाग Meteorological Departmen की मानें तो पश्चिमी यूपी Western UP के साथ-साथ पूर्वी यूपी के इलाकों में आज और कल भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि यूपी के पूर्वी भागों की तुलना में पश्चिमी भागों में यह बारिश अधिक होगी, क्योंकि मॉनसून ट्रफ Monsoon Trough पहले ही ट्रांसफर हो चुका है और अब अपनी सामान्य स्थिति से ऊपर है। इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश में बारिश जारी रहेगी। 

अगर लखनऊ के मौसम की बात करें तो लखनऊ में गुरुवार को अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ समय के लिए बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने के आसार हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक Air Quality Index  'अच्छा' श्रेणी में 43 दर्ज किया गया है। बारिश होने के साथ ही लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है।

TWN In-Focus