Walmart ने Flipkart में 600 मिलियन डॉलर का निवेश किया

Share Us

201
Walmart ने Flipkart में 600 मिलियन डॉलर का निवेश किया
22 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स प्रमुख फ्लिपकार्ट Flipkart ने कहा कि उसका सबसे बड़ा शेयरधारक वॉलमार्ट Walmart अपनी $1 बिलियन फंड जुटाने की योजना के हिस्से के रूप में कंपनी में $600 मिलियन का निवेश करेगा। अन्य आंतरिक हितधारक और कुछ बाहरी निवेशक शेष $400 मिलियन लगाएंगे।

फ्लिपकार्ट इस पैसे का उपयोग अपने परिचालन का विस्तार करने, अपनी आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने और अपनी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए करेगी। यह प्री-आईपीओ दौर नहीं है, और अगले साल एक और धन उगाही की उम्मीद की जा सकती है। कि मौजूदा दौर में फ्लिपकार्ट का मूल्य उसके पिछले मूल्यांकन से लगभग 5-10% अधिक है। पिछली बार फ्लिपकार्ट का मूल्य लगभग 35 बिलियन डॉलर था।

फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की हिस्सेदारी जुलाई में 80% के आंकड़े को पार कर गई जब कंपनी ने ई-कॉमर्स फर्म में कुछ शुरुआती निवेशकों टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, एक्सेल और सह-संस्थापक बिन्नी बंसल Co-Founder Binny Bansal से शेष हिस्सेदारी खरीदी।

टाइगर ग्लोबल ने अपनी शेष 4% हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच दी थी, और लगभग 3.5 बिलियन डॉलर का लाभ कमाया था। इसी तरह एक्सेल ने जिसने 1.1% की छोटी हिस्सेदारी बरकरार रखी थी, उसे वॉलमार्ट को बेच दिया और लगभग 1.5-2 बिलियन डॉलर का संचयी रिटर्न अर्जित किया। सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने अपनी शेष 1-1.5% हिस्सेदारी भी वॉलमार्ट को बेच दी थी, और बिक्री से लगभग 1-1.5 बिलियन डॉलर कमाए थे।

ये लेनदेन फ्लिपकार्ट की कीमत 35 अरब डॉलर आंकते हुए हुए थे। इन तीन संस्थाओं से हिस्सेदारी हासिल करने से पहले फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की हिस्सेदारी 75% थी, जो 80% से अधिक हो गई थी। वॉलमार्ट ने मई 2018 में 16 बिलियन डॉलर में फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी हासिल की थी, और बाद में इसे घटाकर 75% कर दिया था।

एक्सेल Accel भारत और अमेरिका दोनों के पास शुरुआत में फ्लिपकार्ट में 20% से अधिक हिस्सेदारी थी, जब उन्होंने 2008 में कंपनी का समर्थन किया था, लेकिन 2018 में वॉलमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने से पहले धीरे-धीरे उनकी हिस्सेदारी लगभग 6% तक कम हो गई।

अधिकांश अन्य निवेशकों के विपरीत एक्सेल ने 1.1% की छोटी हिस्सेदारी बरकरार रखी, जिसे बाद में उसने बेच दिया। जबकि फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल Sachin Bansal Co-Founder of Flipkart ने 2018 में अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच दी थी, उनके सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ने अधिग्रहण के बाद भी फ्लिपकार्ट में एक छोटी हिस्सेदारी बरकरार रखी, जिसे उन्होंने इस साल जुलाई में बेच दिया।