राष्ट्रपति पद के लिए हो रहा मतदान, उम्मीदवारों ने की वोट देने की अपील

Share Us

371
राष्ट्रपति पद के लिए हो रहा मतदान, उम्मीदवारों ने की वोट देने की अपील
18 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

देश के 15वें राष्ट्रपति 15th President के चुनाव के लिए मतदान चल रहा है। इस मतदान में 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक MP and MLA हिस्सा ले रहे हैं। चुनाव में राजद उम्मीदवाद द्रौपदी मुर्मू की जीत और इसके साथ ही देश के शीर्ष संवैधानिक पद Top constitutional post पर पहली बार आदिवासी महिला की ताजपोशी तय मानी जा रही है।

27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी मुर्मू Draupadi Murmu का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। वहीं महज 14 दलों का समर्थन के साथ यशवंत सिन्हा को करीब 3.62 लाख वोट ही मिलने का अनुमान है। मतदान से पहले विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा Yashwant Sinha ने अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले वोट डालने जा रहे सभी सदस्यों से मेरी अपील है कि वे अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और मुझे वोट दें।

उन्होंने कहा कि इस साल राष्ट्रपति चुनाव Presidential election दो व्यक्तियों के बीच नहीं, बल्कि दो विचारधाराओं Ideologies के बीच का चुनाव है। केवल एक पक्ष हमारे संविधान में निहित प्रावधानों और मूल्यों की रक्षा Protection of implicit provisions and values करना चाहता है। मैं सभी सांसदों और विधायकों से इस बार संविधान और उनकी अंतरात्मा की आवाज पर वोट करने की अपील करता हूं।

वहीं भारतीय जनता पार्टी Bharatiya Janata Party के नेता और महाराष्ट्र विधानसभा Maharashtra Legislative Assembly में मुख्य सचेतक आशीष शेलार Ashish Shelar ने कहा कि एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत तय है। आपको बता दें कि  राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा Lok Sabha, राज्यसभा Rajya Sabha और राज्यों के विधानसभा State Legislative Assembly के सदस्य वोट डालते हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन परिसर Parliament House Complex और राज्य विधानसभाओं में मतदान सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।