News In Brief Auto
News In Brief Auto

Volvo ने मोबिलिटी इनोवेशन सेंटर लॉन्च किया

Share Us

184
Volvo ने मोबिलिटी इनोवेशन सेंटर लॉन्च किया
08 Feb 2024
8 min read

News Synopsis

एक अभूतपूर्व कदम में जो स्वीडन के गोथेनबर्ग को ऑटोमोटिव दुनिया की सिलिकॉन वैली में बदलने के लिए तैयार है, वोल्वो कार्स Volvo Cars ने मोबिलिटी इनोवेशन डेस्टिनेशन टॉर्सलैंडा स्थापित करने की योजना की घोषणा की। यह अत्याधुनिक पहल सिर्फ एक कदम नहीं है, बल्कि कंपनी की विद्युतीकरण यात्रा और अगली पीढ़ी के प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों पर हावी होने की उसकी खोज में एक बड़ी छलांग है। यह अपने गृहनगर गोथेनबर्ग के साथ लगभग एक सदी पुराने रोमांस का भी संकेत है।

एक भविष्य के खेल के मैदान की कल्पना करें जहां कारें बिना तारों के चार्ज होती हैं, पावर ग्रिड से बात करती हैं, और शहर छोड़े बिना खुद ही गाड़ी चलाती हैं। वोल्वो इस नए इनोवेशन सेंटर के साथ बिल्कुल यही कल्पना करता है। इसका उद्देश्य एक नकली भविष्य के समाज में उभरती प्रौद्योगिकियों का परीक्षण करना है, जो प्रयोगशालाओं और विकास केंद्रों की पारंपरिक सीमाओं से बहुत दूर है। कि वोल्वो के नवाचार केवल सैद्धांतिक नहीं बल्कि व्यावहारिक हैं, और भविष्य की सड़कों के लिए तैयार हैं।

नवाचार के एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए वोल्वो ने परीक्षण, इंजीनियरिंग और सामग्रियों के लिए नई इमारतों और सुविधाओं को शामिल करने के लिए अपने टॉर्सलैंडा परिसर का विस्तार करने की योजना बनाई है। यह विस्तार स्टार्टअप्स और बिजनेस पार्टनर्स के लिए भी अपने दरवाजे खोलेगा, जिससे यह ऑटोमोटिव इनोवेशन के पिघलने वाले बर्तन में बदल जाएगा।

वोल्वो कार्स के मुख्य कार्यकारी जिम रोवन Jim Rowan Chief Executive of Volvo Cars ने कहा "इस पहल के साथ हमारा लक्ष्य एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है, जहां हम गतिशीलता का भविष्य विकसित कर सकें - जिसमें कारें, उनके अंदर की तकनीक और उनके चारों ओर बुनियादी ढाँचा।” उन्होंने वैश्विक प्रतिभाओं को आकर्षित करने और अत्याधुनिक व्यवसायों से जुड़ने की कंपनी की महत्वाकांक्षा पर भी प्रकाश डाला।

मौजूदा परिसर के ठीक सामने आधुनिक कार्यालयों का निर्माण मोबिलिटी इनोवेशन डेस्टिनेशन टॉर्सलैंडा के अगले चरण का प्रतीक है। यह परियोजना रियल एस्टेट डेवलपर्स वेक्टुरा फास्टीगेटर और नेक्स्ट स्टेप ग्रुप Vectura Fastigheter and Next Step Group के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास है, जो लागत प्रभावी लेकिन अभिनव निर्माण समाधान का वादा करता है।

स्थिरता इस पहल में सबसे आगे है, पहला नया निर्माण 25,000 वर्ग मीटर की लकड़ी की हाइब्रिड इमारत है, जो कार्बन पदचिह्न को काफी कम करती है। यह इमारत सिर्फ शुरुआत है, इसका निर्माण 2024 की दूसरी तिमाही में शुरू होगा और 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है, 2027 में वोल्वो कारों की शताब्दी मनाने के ठीक समय पर।

हरित भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करते हुए वोल्वो का परिसर गोथेनबर्ग ग्रीन सिटी ज़ोन पहल का हिस्सा होगा। इस पहल का लक्ष्य 2030 तक उत्सर्जन-मुक्त परिवहन, गोथेनबर्ग शहर, व्यवसायों, शोधकर्ताओं और अन्य के साथ सहयोगात्मक प्रयास में वाहनों और बुनियादी ढांचे के लिए नई प्रौद्योगिकियों का परीक्षण करना है।

वोल्वो कार्स यहीं नहीं रुक रही है। मोबिलिटी इनोवेशन डेस्टिनेशन टॉर्सलैंडा के साथ-साथ कंपनी की इस क्षेत्र में एक मजबूत इंजीनियरिंग उपस्थिति है, जिसमें एक विनिर्माण प्लांट, डिजाइन केंद्र और विभिन्न परीक्षण और विकास सुविधाएं शामिल हैं। नॉर्थवोल्ट के साथ साझेदारी में एक नया बैटरी प्लांट भी निर्माणाधीन है, जो अगली पीढ़ी की पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार उत्पादन में एक महत्वपूर्ण निवेश का प्रतीक है।

जैसा कि वोल्वो कार्स विभिन्न तकनीकी केंद्रों और इंजीनियरिंग केंद्रों के साथ अपने वैश्विक पदचिह्न का नवाचार और विस्तार करना जारी रखता है, मोबिलिटी इनोवेशन डेस्टिनेशन टॉर्सलैंडा गतिशीलता के भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए एक वसीयतनामा के रूप में खड़ा है। यह पहल केवल कारों और उनकी क्षमताओं की पुनर्कल्पना के बारे में नहीं है, यह शहरी जीवन के ताने-बाने को फिर से परिभाषित करने और आत्मविश्वास और स्वीडिश सरलता के स्पर्श के साथ भविष्य की ओर बढ़ने के बारे में है।