News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वोडाफोन ने 5G पहुंच बढ़ाने के लिए अमेज़न के प्रोजेक्ट कुइपर के साथ साझेदारी की

Share Us

486
वोडाफोन ने 5G पहुंच बढ़ाने के लिए अमेज़न के प्रोजेक्ट कुइपर के साथ साझेदारी की
05 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

वोडाफोन और अमेज़ॅन Vodafone and Amazon के निम्न पृथ्वी कक्षा उपग्रह संचार पहल प्रोजेक्ट कुइपर ने एक रणनीतिक सहयोग की घोषणा की, जिसके माध्यम से वोडाफोन और वोडाकॉम Vodafone and Vodacom ने यूरोप और अफ्रीका में अपने अधिक से अधिक ग्राहकों तक 4जी/5जी सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए प्रोजेक्ट कुइपर के नेटवर्क का उपयोग करने की योजना बनाई है।

वोडाफोन और वोडाकॉम ने उन क्षेत्रों में 4जी/5जी कनेक्टिविटी का लाभ पहुंचाने के लिए प्रोजेक्ट कुइपर के उच्च-बैंडविड्थ, कम-विलंबता उपग्रह नेटवर्क का उपयोग करने की योजना बनाई है, जहां पारंपरिक फाइबर या माइक्रोवेव समाधानों के माध्यम से सेवा प्रदान करना अन्यथा चुनौतीपूर्ण और अत्यधिक महंगा हो सकता है। प्रोजेक्ट कुइपर भौगोलिक रूप से फैले हुए सेलुलर एंटेना को कंपनियों के मुख्य दूरसंचार नेटवर्क से वापस जोड़ेगा। कि वोडाफोन और वोडाकॉम कोर नेटवर्क पर फाइबर-आधारित या फिक्स्ड वायरलेस लिंक बनाने के समय और खर्च के बिना अधिक स्थानों पर 4जी/5जी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे।

अमेज़ॅन ने दुनिया भर में असेवित और अल्पसेवित समुदायों के लिए प्रोजेक्ट कुइपर की हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवाओं High-Speed Broadband Services को शुरू करने के लिए वोडाफोन के साथ साझेदारी करने की योजना बनाई है। कंपनियां व्यवसायों को व्यापक वैश्विक कनेक्टिविटी समाधान प्रदान करने के लिए अतिरिक्त उद्यम-विशिष्ट पेशकशों की भी खोज कर रही हैं, जैसे अप्रत्याशित घटनाओं के लिए बैकअप सेवा और दूरस्थ बुनियादी ढांचे तक कनेक्टिविटी का विस्तार।

वोडाफोन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी मार्गेरिटा डेला वैले Vodafone Group Chief Executive Margherita Della Valle ने कहा "प्रोजेक्ट कुइपर के साथ वोडाफोन का काम इंटरनेट एक्सेस के बिना अनुमानित 40% वैश्विक आबादी में से कई को मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, दूरदराज के समुदायों, उनके स्कूलों और व्यवसायों, आपातकालीन सेवाओं का समर्थन करेगा। इन कनेक्शनों को डायरेक्ट-टू-स्मार्टफोन उपग्रह सेवाओं Direct-to-Smartphone Satellite Services पर हमारे अपने काम के माध्यम से आगे बढ़ाया जाएगा।"

अमेज़ॅन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेव लिम्प Dave Limp Senior Vice President Amazon ने कहा "अमेज़ॅन वंचित और अल्प-सेवा वाले समुदायों के लाखों ग्राहकों को तेज़, किफायती ब्रॉडबैंड प्रदान करने के लिए प्रोजेक्ट कुइपर का निर्माण कर रहा है, और हमारे लचीले नेटवर्क का मतलब है, कि हम उन स्थानों को जोड़ सकते हैं, जहां तक पहुंचना पारंपरिक रूप से मुश्किल रहा है। उपकरणों और सेवाओं के लिए "वोडाफोन जैसे अग्रणी अंतरराष्ट्रीय सेवा प्रदाता के साथ टीम बनाने से हमें यूरोप और अफ्रीका में डिजिटल विभाजन को कम करने में तेजी से बड़ा प्रभाव डालने की अनुमति मिलती है। कि हम अपने ग्राहकों को विस्तारित कनेक्टिविटी से सबसे अधिक मूल्य प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं, खासकर क्षेत्रों में जैसे आवासीय ब्रॉडबैंड, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, परिवहन और वित्तीय सेवाएँ।"

"वोडाकॉम में हमारा उद्देश्य बेहतर भविष्य के लिए जुड़ना है, और हम अफ्रीका में अधिक से अधिक लोगों को ऑनलाइन लाने के लिए हर दिन काम करते हैं," वोडाकॉम समूह के सीईओ शमील जोसुब Vodacom Group CEO Shamil Josub ने कहा। 

"प्रोजेक्ट कुइपर के साथ सहयोग करने से हमें अपने प्रयासों को बढ़ाने के लिए एक रोमांचक नया मार्ग मिलता है, जिसमें अमेज़ॅन के उपग्रह समूह का उपयोग करके अफ्रीकी महाद्वीप में अधिक ग्राहकों तक शीघ्रता से पहुंचा जा सकता है।"

अमेज़ॅन के उत्पादन उपग्रह ऑनलाइन आते ही वोडाफोन, वोडाकॉम और प्रोजेक्ट कुइपर अफ्रीका और यूरोप में सेवाएं तैनात करना शुरू कर देंगे। अमेज़ॅन 2024 में उत्पादन उपग्रहों को तैनात करना शुरू करने से पहले आने वाले महीनों में दो प्रोटोटाइप उपग्रहों का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। अमेज़ॅन को 2024 के अंत तक चुनिंदा ग्राहकों के साथ प्रोजेक्ट कुइपर सेवाओं का बीटा परीक्षण शुरू करने की उम्मीद है, और वोडाफोन और वोडाकॉम उस परीक्षण में भाग लेने की योजना बना रहे हैं।