News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Visa ने टोकन धोखाधड़ी से निपटने के लिए नया AI सलूशन लॉन्च किया

Share Us

214
Visa ने टोकन धोखाधड़ी से निपटने के लिए नया AI सलूशन लॉन्च किया
14 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भुगतान में एक वैश्विक नेता वीज़ा Visa ने अपने स्रोत पर टोकन धोखाधड़ी का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन किए गए AI- आधारित उत्पाद वीज़ा प्रोविजनिंग इंटेलिजेंस Visa Provisioning Intelligence के वाणिज्यिक लॉन्च की घोषणा की। और ग्राहकों के लिए एक मूल्य वर्धित सेवा के रूप में उपलब्ध वीपीआई मशीन लर्निंग का उपयोग करता है, जो टोकन प्रावधान अनुरोधों के लिए धोखाधड़ी की संभावना को रेट करने के लिए है, जिससे वित्तीय संस्थानों को लक्षित तरीके से धोखाधड़ी को रोकने और वीजा कार्डधारकों के लिए अधिक सहज और सुरक्षित लेनदेन को सक्षम करने में मदद मिलती है।

Tokenization एक शक्तिशाली धोखाधड़ी से लड़ने वाली तकनीक है, जो उपभोक्ताओं के खाते की जानकारी को एक अद्वितीय कोड के साथ खाता संख्याओं को बदलकर बुरे अभिनेताओं से बचाने में मदद करती है। टोकन को बुरे अभिनेताओं के लिए अवैध रूप से प्रावधान किया जा सकता है, और वीजा ने पाया कि टोकन का प्रावधान धोखाधड़ी के नुकसान 2022 में अकेले विश्व स्तर पर अनुमानित $ 450M तक पहुंच गया।

जबकि टोकनकरण लेन-देन करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है, कि धोखेबाजों को सोशल इंजीनियरिंग और अन्य घोटालों का उपयोग अवैध रूप से प्रावधान करने के लिए है, जेम्स मिरफिन एसवीपी और वैश्विक प्रमुख और वीज़ा में वैश्विक प्रमुख और पहचान समाधान James Mirfin SVP and Global Head of Risk and Identity Solutions at Visa।

वीपीआई के साथ हम वीज़ा के विशाल नेटवर्क और डेटा इनसाइट्स का लाभ उठा रहे हैं, ताकि ग्राहकों का पता लगाने और ऐसा होने से पहले धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिल सके।"

वीपीआई 1 (धोखाधड़ी की सबसे कम संभावना का संकेत) और 99 (धोखाधड़ी की उच्चतम संभावना का संकेत) 2 के बीच एक वास्तविक समय धोखाधड़ी प्रवृत्ति स्कोर है, जो प्रत्येक टोकन प्रावधान अनुरोध के लिए जारीकर्ताओं को प्रदान किया गया है। वीपीआई एक सेगमेंट-स्तरीय पर्यवेक्षित मशीन लर्निंग मॉडल का उपयोग करता है, जो पिछले टोकन अनुरोधों में डिवाइस, ई-कॉमर्स और कार्ड-ऑन-फाइल टोकन में पैटर्न की पहचान करता है, और टोकन प्रोविजनिंग धोखाधड़ी की संभावना का अनुमान लगाने में मदद मिल सके।

VPI स्कोर का उद्देश्य निम्नलिखित लाभों के साथ वित्तीय संस्थान प्रदान करना है:

जारी करने वालों को धोखाधड़ी का पता लगाने और धोखाधड़ी होने से पहले एक टोकन प्रोविजनिंग अनुरोध को अस्वीकार करने की अनुमति देकर धोखाधड़ी की भविष्यवाणी में सुधार हुआ।

गैर-धोखाधड़ी गतिविधि से धोखाधड़ी गतिविधि का सटीक पृथक्करण गिरावट की संख्या को कम करता है।

कार्ड भुगतान नेटवर्क में वैध प्रावधान अनुरोधों, भुगतान वॉल्यूम में वृद्धि और निरंतर ट्रस्ट की बढ़ी हुई संख्या।

एक ऐसे युग में जहां हमारे अधिकांश वित्तीय जीवन डिजिटल रूप से मौजूद हैं, वीजा अपने नेटवर्क की सुरक्षा को बढ़ाने और ग्राहकों को यह सुनिश्चित करने के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ ग्राहकों को प्रदान करने पर केंद्रित रहता है, जहां भी लेनदेन होता है। वीपीआई अब वैश्विक स्तर पर ग्राहकों के लिए वीज़ा के मूल्य वर्धित सेवाओं के सूट के एक हिस्से के रूप में उपलब्ध है। वीज़ा में जोखिम और पहचान समाधान के बारे में अधिक जानने के लिए हमारे बुद्धिमान सुरक्षा पृष्ठ पर जाएं।

Visa Inc के बारे में:

वीज़ा डिजिटल भुगतान में एक विश्व नेता है, जो 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में उपभोक्ताओं, व्यापारियों, वित्तीय संस्थानों और सरकारी संस्थाओं के बीच लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। हमारा मिशन दुनिया को सबसे नवीन, सुविधाजनक, विश्वसनीय और सुरक्षित भुगतान नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना है, जिससे व्यक्तियों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं को पनपने में सक्षम बनाया जा सके। कि अर्थव्यवस्थाएं जो हर जगह सभी को शामिल करती हैं, हर जगह हर किसी को उत्थान करती हैं, और मनी मूवमेंट के भविष्य के लिए संस्थापक के रूप में पहुंच देखती हैं।