News In Brief Auto
News In Brief Auto

VinFast तमिलनाडु में ईवी प्लांट स्थापित करेगा

Share Us

157
VinFast तमिलनाडु में ईवी प्लांट स्थापित करेगा
22 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

विनफ़ास्ट ऑटो VinFast Auto ने घोषणा की कि वह 25 फरवरी 2024 को तमिलनाडु के थूथुकुडी शहर में अपने प्रस्तावित एकीकृत इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण प्लांट के निर्माण की शुरुआत के लिए भूमि पूजन समारोह आयोजित करेगा।

कंपनी ने कहा "राज्य सरकार के साथ समझौता की घोषणा के ठीक एक महीने बाद ईवी विनिर्माण प्लांट EV Manufacturing Plant का ग्राउंडब्रेकिंग समारोह विनफ़ास्ट के वैश्विक विस्तार योजना में मजबूत दृढ़ संकल्प और रोल-आउट गति की पुष्टि करता है।"

विनफ़ास्ट VinFast ने इस क्षेत्र में थूथुकुडी को ईवी उत्पादन केंद्र के रूप में देखा है, जिसकी वार्षिक क्षमता 150,000 वाहनों तक है, जबकि वियतनाम में इसके मुख्य प्लांट की क्षमता 250,000 है।

पिछले महीने की शुरुआत में वियतनामी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने भारत में अपनी पहली विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ समझौते किए थे, क्योंकि महत्वाकांक्षी कंपनी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े वाहन बाजार में प्रवेश करना चाहती है।

विनफास्ट और राज्य सरकार संयुक्त रूप से पहले पांच वर्षों के लिए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ परियोजना में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक निवेश करने की दिशा में काम करेंगे।

तमिलनाडु में विनफास्ट की एकीकृत ईवी विनिर्माण सुविधा लगभग 3,000 से 3,500 स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

राज्य सरकार विनिर्माण सुविधाओं, निर्बाध बिजली आपूर्ति और अन्य बुनियादी ढांचे के समर्थन के लिए साफ भूमि उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

तमिलनाडु में प्रस्तावित प्लांट दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक और इसके बढ़ते ईवी बाजार में प्रवेश करने की विनफास्ट की वैश्विक विस्तार रणनीति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

2017 में स्थापित और 2021 से ईवी बना रहा विनफ़ास्ट विदेशों में एक आक्रामक विस्तार योजना पर काम कर रहा है। कंपनी ने अगस्त में नैस्डेक में डेब्यू किया था।

थूथुकुडी में 500 मिलियन डॉलर का विनिर्माण प्लांट उत्तरी वियतनाम में मौजूदा सुविधाओं और अमेरिकी राज्य उत्तरी कैरोलिना में प्रगति पर एक प्लांट के बाद तीसरा होगा।

विनफ़ास्ट विशाल ग्रुप विनग्रुप का हिस्सा है। अप्रैल 2023 में VinFast को VinGroup से 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड और संस्थापक फ़ान न्हाट वुओंग से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यक्तिगत ऋण प्राप्त हुआ।

विंगग्रुप वर्तमान में अपना अधिकांश राजस्व रियल एस्टेट विकास से कमाता है, और उसने खुदरा, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कृषि में प्रवेश किया है।