News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

गांव कर सकते हैं बदलाव का नेतृत्व- पीएम मोदी

Share Us

304
गांव कर सकते हैं बदलाव का नेतृत्व- पीएम मोदी
11 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने गुजरात के सूरत में हुए प्राकृतिक खेती Natural Farming पर एक सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर संबोधित करते हुए कहा कि सबके विकास की भावना ही देश के विकास की गति का आधार है जोकि विकास की हमारी यात्रा का मार्गदर्शक है। डिजिटल इंडिया मिशन Digital India Mission की असाधारण सफलता भी उन लोगों को देश का जवाब है जो कहते थे कि गांव में बदलाव लाना आसान नहीं है। हमारे गांवों ने दिखा दिया कि वे न केवल बदलाव ला सकते हैं बल्कि बदलाव का नेतृत्व भी कर सकते हैं।

पीएम ने कहा कि प्रदेश में कुछ महीने पहले ही प्राकृतिक खेती के विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ था। इसमें पूरे देश के किसान जुटे थे। प्राकृतिक खेती को लेकर देश में कितना बड़ा अभियान चल रहा है, इसकी झलक उसमें दिखी थी। आज एक बार फिर सूरत में ये अहम कार्यक्रम इस बात का प्रतीक है कि गुजरात किस तरह से देश के अमृत संकल्पों Nectar Resolutions को गति दे रहा है। हर ग्राम पंचायत में 75 किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने के मिशन में सूरत की सफलता पूरे देश के लिए एक उदाहरण बनने जा रही है।

इसके साथ ही साथ पीएम ने कहा कि प्राकृतिक खेती आर्थिक सफलता Economic Success का भी एक जरिया है और यह धरती मां की सेवा का भी बहुत बड़ा माध्यम है। इससे आप मिट्टी की गुणवत्ता, जमीन की तबियत, उसकी उत्पादकता की रक्षा करते हैं और प्राकृतिक खेती को लेकर देश का यह जनआंदोलन भी आने वाले वर्षों में व्यापक रूप से सफल होगा, जो किसान इस बदलाव से जितनी जल्दी जुड़ेंगे, वे सफलता के उतने ही ऊंचे शिखर पर पहुंचेंगे।