विक्की कौशल की फिल्म सैम बहादुर 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Share Us

543
विक्की कौशल की फिल्म सैम बहादुर 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।
27 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

विक्की कौशल की 'सैम बहादुर' का इंतजार खत्म, 01 दिसंबर को बड़े पर्दे पर धमाका!

इडलीऔर सांभर के बाद बी ओलीवुड और युद्ध नायक शायद मानव जाति के लिए सबसे अच्छा संयोजन हैं। ये फिल्में अक्सर तब तक काम करती हैं जब तक कि वे मिलाप मिलन जावेरी द्वारा निर्देशित सत्यमेव जयते फिल्मों की तरह मूर्खतापूर्ण एक्शन फ्लिक्स न हों या घटिया वीएफएक्स या भयानक कथानक या प्रदर्शन का शिकार न हों या हाल ही में रिलीज हुई तेजस की तरह इन सभी चीजों को न मिला दें।

इस हफ्ते, विक्की कौशल की आगामी फिल्म सैम बहादुर, भारत के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के जीवन और 1971 के युद्ध पर आधारित है, सिनेमाघरों में हिट होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सैम बहादुर में विक्की कौशल, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, नीरज काबी और मोहम्मद जीशान अयूब महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

यह फिल्म टिकट काउंटरों पर रणबीर कपूर की हाई-ऑक्टेन एक्शन फिल्म एनिमल के साथ टकराएगी। 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में विक्की कौशल के नेतृत्व वाली फिल्म देखने से पहले, यहां बॉलीवुड के युद्ध नायकों पर कुछ प्रसिद्ध फिल्में हैं जिन्हें आपको देखने की आवश्यकता है।

शेरशाह

विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित शेरशाह 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए लेफ्टिनेंट कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित एक जीवनी युद्ध फिल्म है। इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा लेफ्टिनेंट कैप्टन विक्रम बत्रा और उनके जुड़वां भाई विशाल बत्रा और कियारा आडवाणी लेफ्टिनेंट कैप्टन विक्रम बत्रा की प्रेमिका और मंगेतर डिंपल चीमा के रूप में दोहरी भूमिका में हैं। यह फिल्म फिलहाल अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है।

01 दिसंबर को सिनेमाघरों में विक्की कौशल की 'सैम बहादुर', दर्शकों में उत्साह की लहर!

मेजर

यह फिल्म मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर केंद्रित है, जो मुंबई पर 26/11 के हमलों के दौरान कार्रवाई में मारे गए थे। मेजर को हिंदी और तेलुगु भाषाओं में एक साथ फिल्माया गया था और इसमें अदिवी सेश, प्रकाश राज, सई मांजरेकर, रेवती और मुरली शर्मा जैसे कलाकार महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। लगभग 32 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 64-66 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। फिल्म वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है।

सीमा रेखा

जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित यह ब्लॉकबस्टर फिल्म 1971 में लोंगेवाला के सीमावर्ती क्षेत्र पर आधारित है। फिल्म मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी के नेतृत्व में सैनिकों की एक छोटी बटालियन पर केंद्रित है, जो एक बड़ी पाकिस्तानी स्ट्राइक फोर्स के खिलाफ लड़ते हैं। 'बॉर्डर' में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, कुलभूषण खरबंदा और तब्बू महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। लगभग 10 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने अपने सकल घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में लगभग 62.60 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है।

पिप्पा

राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित फिल्म 'पिप्पा' 45 कैवलरी रेजिमेंट के कैप्टन बलराम सिंह मेहता के जीवन पर आधारित है, जो अपने भाई-बहनों के साथ 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लड़े थे। फिल्म में मेहता की यात्रा को दिखाया गया है क्योंकि वह युद्ध में खुद को साबित करने के लिए कदम उठाता है। फिल्म में ईशान खट्टर, मृणाल ठाकुर, प्रियांशु पेन्युली, सोनी राजदान और इनामुलहक प्रमुख भूमिकाओं में हैं। पिप्पा 10 नवंबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी।

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल

यह फिल्म भारतीय वायु सेना की पूर्व पायलट गुंजन सक्सेना की यात्रा पर केंद्रित है, जो 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान एक लड़ाकू क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिलाओं में से एक थीं।
हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में सक्सेना का करियर 2004 में समाप्त हो गया क्योंकि उनके समय में भारतीय वायु सेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन उपलब्ध नहीं थे। फिल्म में जाह्नवी कपूर, पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, आयशा रजा मिश्रा और मानव विज महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

जानवर ने भारत में पहले दिन के लिए शीर्ष राष्ट्रीय श्रृंखलाओं में 1 लाख से अधिक टिकट बेचे हैं

इस साल अब तक एनिमल की एडवांस बुकिंग जवान और पथान के बाद तीसरे स्थान पर है और यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है क्योंकि जानवर अपनी प्रकृति में सार्वभौमिक नहीं है। अनजान लोगों के लिए, एनिमल 3 घंटे 22 मिनट लंबा ए-रेटेड रिवेंज-ड्रामा है। अगर फिल्म अपनी रिलीज के दिन तक ठोस एडवांस बुकिंग ट्रेंड जारी रखती है, तो यह सुनिश्चित करेगा कि रणबीर कपूर संजू और ब्रह्मास्त्र पार्ट 1 - शिवा दोनों को पीछे छोड़ते हुए अपना अब तक का सबसे बड़ा टिकटिंग डे देखें।

सैम मानेकशॉ पर आधारित 'सैम बहादुर' का प्रीमियर

एनिमल के ट्रेलर ने फिल्म के प्रचार को एक अलग स्तर तक बढ़ा दिया है

संदीप रेड्डी वांगा एक ऐसे निर्देशक हैं, जिनकी अब तक की फिल्मों को ध्रुवीकरण वाले विचार मिले हैं और एनिमल के साथ भी ऐसा ही लगता है। ट्रेलर ने एनिमल के लिए कमाल कर दिखाया है। इसने फिल्म के प्रचार को एक अलग स्तर पर पहुंचा दिया है, जैसा कि 'जवान' की रिलीज के करीब किया गया था। यदि सामग्री वितरित होती है, तो हम अप्रत्याशित की उम्मीद कर सकते हैं। बता दें कि एनिमल सैम बहादुर के साथ रिलीज हो रही है। सैम बहादुर के साथ स्क्रीन शेयरिंग और यह तथ्य कि यह हाल के दिनों में सबसे लंबी फिल्म है, इसके निहितार्थ हो सकते हैं।

टॉप 3 नेशनल चेन में पहले दिन के लिए टॉप एडवांस बुकिंग - 2023

फिल्में 2023
पहले दिन के लिए राष्ट्रीय चेन में बेचे गए टिकट
जवान  5.57L
पथन  5.56L
टाइगर 3  3.08L
आदिपुरुष  2.85L*
गदर 2  2.74L
जानवर  1L (As on 27 Nov, 2023)
सैम बहादुर
6.5K (इसकी रिलीज से 3.5 दिन पहले)

TWN In-Focus