News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता के स्टरलाइट पावर ने 1 अरब डॉलर के लिए GIC के साथ समझौता किया

Share Us

348
वेदांता के स्टरलाइट पावर ने 1 अरब डॉलर के लिए GIC के साथ समझौता किया
25 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

वेदांता समूह Vedanta Group की स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड Sterlite Power Transmission Limited ने 1 अरब डॉलर का संयुक्त उद्यम मंच बनाने के लिए सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी Singapore Sovereign Wealth Fund GIC के साथ समझौता किया। कि बिजली निकासी नेटवर्क की बढ़ती मांग का दोहन करके देश में नवीकरणीय ऊर्जा बूम को भुनाने के लिए नया समझौता किया गया है।

अरबपति अनिल अग्रवाल Billionaire Anil Agarwal द्वारा नियंत्रित स्टरलाइट पावर के पास 15 राज्यों में 108 महत्वपूर्ण गलियारों के साथ लाइव लाइन स्थितियों के तहत 34,000 किमी + ओपीजीडब्ल्यू (ऑप्टिकल ग्राउंड वायर) आधारित संचार परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, या निष्पादन के अधीन हैं।

यह फर्म पावर केबल, कंडक्टर और ओपीजीडब्ल्यू की एक अग्रणी निर्माता भी है, जो 60 से अधिक देशों में निर्यात करने के अलावा भारत के सभी प्रमुख राज्यों और निजी उपयोगिताओं को आपूर्ति करती है। इसकी सिलवासा, झारसुगुड़ा और हरिद्वार में विनिर्माण संपत्तियां हैं।

स्टरलाइट पावर की ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस लाइन पावर ट्रांसमिशन Global Infrastructure Business Line Power Transmission संपत्तियों के लिए बोली लगाती है, डिजाइन करती है, निर्माण करती है, स्वामित्व रखती है, और संचालित करती है, और वर्तमान में इसका संचालन भारत और ब्राजील में है।

भारत में आवंटित अंतर-राज्य परियोजनाओं के टैरिफ के हिसाब से स्टरलाइट पावर की बाजार हिस्सेदारी 31.5 प्रतिशत है।

एसपीटीएल अपने परिचालन को दो व्यवसायों में विभाजित कर रहा है। जो बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर के आधार पर बिजली पारेषण संपत्तियों को विकसित और संचालित करता है, यह राज्य ट्रांसमिशन उपयोगिताओं जैसे तीसरे पक्ष के खरीदारों के लिए टर्नकी आधार पर है।

जीआईसी बुनियादी ढांचे के कारोबार में 49 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 500 मिलियन डॉलर लगाने की योजना बना रही है। कि निवेश किश्तों में होगा, शुरुआती 100 मिलियन डॉलर और अगले दो से तीन वर्षों में 400 मिलियन डॉलर आएंगे, जो आवश्यकता पर आधारित होगा।

इसे स्टरलाइट पावर Sterlite Power की विजेता ट्रांसमिशन परियोजना निविदाओं और नियोजित पूंजीगत व्यय से जोड़ा जाएगा।

स्टरलाइट पावर 6,000 करोड़ के उद्यम मूल्यांकन के साथ चार संपत्तियों को नए उद्यम में स्थानांतरित करेगी।

इसके अलावा कंपनी दो से तीन साल की समान अवधि में लगभग 1,700-2,500 करोड़ नकद निवेश करने की योजना बना रही है, और साथ ही गठबंधन में अपनी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बनाए रखने के लिए अपनी क्षमताओं को तैनात करने की भी योजना बना रही है।

जीआईसी बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ट्रांसमिशन सेगमेंट में भारत में स्टरलाइट का विशेष भागीदार बनने की योजना बना रहा है, जिसमें 2010-22 के दौरान हर साल 10,000-12,000 करोड़ की वार्षिक संचयी परियोजनाओं की बोली लगाई गई है। और आरंभ में निर्धारित $500 मिलियन से अधिक पूंजी लगाने की भी प्रतिबद्धता है।

स्टरलाइट पावर भारत के पहले बिजली क्षेत्र इनविट, इंडिया ग्रिड ट्रस्ट का प्रायोजक है, जो सूचीबद्ध है। स्टरलाइट पावर के एमडी प्रतीक अग्रवाल Sterlite Power MD Prateek Agarwal अनिल अग्रवाल के भतीजे हैं।

बिजली कंपनी ने घोषणा की कि उसने अपनी डीआरएचपी वापस ले ली है, और प्रतिकूल बाजार स्थितियों के कारण अपनी लिस्टिंग योजनाओं को स्थगित कर दिया है।

स्टरलाइट पावर ने कहा कि उसने पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड PFC Consulting Limited से एक विशेष प्रयोजन वाहन, फतेहगढ़ III ब्यावर ट्रांसमिशन का अधिग्रहण किया है।

पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड विद्युत मंत्रालय के तहत पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड Power Finance Corporation Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

कंपनी ने कहा स्टरलाइट पावर ने पीएफसी से राजस्थान में फतेहगढ़ III ब्यावर ट्रांसमिशन परियोजना का अधिग्रहण किया है। यह परियोजना मार्च 2023 में टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से स्टरलाइट पावर को प्रदान की गई थी।