News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता 2.5 साल के भीतर अपनी पहली मेक-इन-इंडिया चिप बनाएगी: अनिल अग्रवाल

Share Us

325
वेदांता 2.5 साल के भीतर अपनी पहली मेक-इन-इंडिया चिप बनाएगी: अनिल अग्रवाल
31 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष अनिल अग्रवाल Founder and President Anil Agarwal ने कंपनी की सेमीकंडक्टर विनिर्माण योजना Semiconductor Manufacturing Plan की महत्वाकांक्षाओं को दोहराते हुए कहा कि कंपनी ने परियोजना के लिए सरकारी प्रोत्साहन हासिल करने में बाधा को समाप्त करने के लिए एक प्रौद्योगिकी भागीदार की पहचान की है।

सेमीकॉनइंडिया 2023 वैश्विक शिखर सम्मेलन SemiconIndia 2023 Global Summit में कहा सेमीकंडक्टर्स के लिए हमने विश्व स्तरीय साझेदारों की पहचान की है, हमने प्रौद्योगिकी के लिए पहले ही एक विश्व स्तरीय साझेदार की पहचान कर ली है, और उनके साथ गठजोड़ करने की प्रक्रिया में हैं।

अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ढाई साल में "मेक इन इंडिया" चिप्स का उत्पादन शुरू करने के लिए आश्वस्त है।

अनुबंध निर्माण की दिग्गज कंपनी फॉक्सकॉन के साथ वेदांत का संयुक्त उद्यम (जेवी) 19.5 बिलियन डॉलर की चिप निर्माण परियोजना Chip Manufacturing Project से बाहर निकलने के बाद समाप्त हो गया।

वेदांता सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले फैब के निर्माण Manufacturing of Vedanta Semiconductors and Display Fab के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जिस तरह की प्रतिक्रिया हमें जापान, कोरिया, अमेरिका में मिली है, पारिस्थितिकी तंत्र गुजरात के आसपास बनाया जाएगा और हमने इस उद्देश्य के लिए 100 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कंपनी अब निवेश के पहले चरण के रूप में 5 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रही है।

इस बीच फॉक्सकॉन ने कहा कि वह सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब कार्यक्रम Semiconductor and Display Fab Programs के तहत प्रोत्साहन के लिए आवेदन करने की योजना पर काम कर रहा है, क्योंकि अनुबंध निर्माता ने भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

गुजरात को पसंदीदा गंतव्य के रूप में चुनने पर अग्रवाल ने कहा हमने अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को नियुक्त किया जिन्होंने भारत के सभी राज्यों की यात्रा की लेकिन पाया कि भारत की सिलिकॉन वैली Silicon Valley of India बनाने के लिए गुजरात सबसे अच्छा राज्य है। वेदांता सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्स के निर्माण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

फॉक्सकॉन के साथ सौदा विफल होने के बाद वेदांता ने अभी तक सरकार को सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने के लिए एक नया प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं किया है। अधिकारियों ने कहा कि एक बार ऐसा हो जाने पर सरकार प्रस्ताव का मूल्यांकन करेगी और तदनुसार अपनी मंजूरी देगी।

वेदांता-फॉक्सकॉन जेवी कथित तौर पर एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स के साथ प्रौद्योगिकी गठजोड़ के लिए बातचीत कर रही थी, लेकिन बात नहीं बन पाई।

इस महीने की शुरुआत में वेदांत ने फॉक्सकॉन के साथ संयुक्त उद्यम का पूर्ण स्वामित्व ग्रहण किया। कंपनी अपने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास व्यवसायों को अपने पोर्टफोलियो के अंतर्गत ले आई, जो ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज Twin Star Technologies के पास थे।

वेदांता गुजरात में 4 अरब डॉलर (लगभग 33,000 करोड़ रुपये) की डिस्प्ले फैब्रिकेशन यूनिट स्थापित करने पर भी विचार कर रही है। यह अपनी जापान स्थित सहायक कंपनी AvanStrate के साथ डिस्प्ले ग्लास का निर्माण करेगी।