वेदांता ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग हब के लिए 20 कोरियाई कंपनियों के साथ एमओयू साइन किया

Share Us

781
वेदांता ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग हब के लिए 20 कोरियाई कंपनियों के साथ एमओयू साइन किया
18 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

एक प्रमुख खनन कंपनी वेदांता समूह Vedanta Group ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण Electronics Manufacturing in India आधार स्थापित करने के प्रयास में 20 कोरियाई डिस्प्ले ग्लास व्यवसायों 20 Korean Display Glass Businesses के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

कोरिया बिज़-ट्रेड शो 2023 Korea Biz-Trade Show 2023 में वेदांत ने सेमीकंडक्टर में प्रवेश करने और राष्ट्र में विनिर्माण उद्योगों को प्रदर्शित करने की अपनी योजना की रूपरेखा तैयार की और वहाँ सौदा किया गया। वेदांता ने फॉक्सकॉन Foxconn के साथ साझेदारी की है, और सरकार के सेमीकंडक्टर कार्यक्रम Semiconductor Program के लिए आवेदन किया है। और उत्पादन के लिए तैयार तकनीक की कमी के कारण आवेदन अभी तक स्वीकृत नहीं किया गया है।

वेदांता के सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले डिवीजन Vedanta's Semiconductor and Display Division के वैश्विक प्रबंध निदेशक आकर्ष के. हेब्बर Global Managing Director Aakarsh K. Hebber ने कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग Korean Electronics Industry का प्रतिनिधित्व करने वाली करीब 50 कंपनियों के कारोबारी अधिकारियों से बात की। उन्होंने गुजरात, भारत में वेदांता के नियोजित प्रदर्शन फैब और विशेष रूप से उनके लिए आयोजित एक रोड शो में कोरियाई फर्मों के लिए भारी निवेश के अवसरों पर चर्चा की।

हेब्बार ने कोरिया के इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र Korea's Electronics Sector के कॉर्पोरेट अधिकारियों के लिए एक पिच बनाते हुए प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक्स इकोसिस्टम हब Electronics Ecosystem Hub के दायरे और आयामों पर चर्चा की। उनके अनुसार हब 150 से अधिक व्यवसायों को आकर्षित कर सकता है, और 100,000 तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित कर सकता है। अपनी टिप्पणी में उन्होंने वेदांता के ग्रीनफील्ड डिस्प्ले फैब Greenfield Display Fab का उल्लेख हब के आधारशिलाओं में से एक के रूप में किया और भारत को एक संभावित निवेश स्थान के रूप में देखते हुए किसी भी व्यवसाय को अपनी सहायता दी।

आगामी 2.5 वर्षों में वेदांत का दावा है, कि यह अर्धचालक और डिस्प्ले विकसित करेगा जो कि अधिक किफायती, उच्च-गुणवत्ता और आविष्कारशील हैं। समूह के प्रमोटर अनिल अग्रवाल ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 Group Promoter Anil Agarwal at India Today Conclave 2023 में खुलासा किया कि उनकी कंपनी ने 100 जापानी व्यवसायों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो इस उद्देश्य को साकार करने में उनकी सहायता करेगा। वे वेदांत के साथ मिलकर 700-800 से अधिक व्यवसायों को जोड़ने की कल्पना करते हैं।

हब के एंकरों में से एक वेदांता की ग्रीनफील्ड डिस्प्ले फैक्ट्री होगी। लगभग 100 कंपनियों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने जापान Japan में एक रोड शो में भाग लिया जिसमें वेदांता को पिछले वर्ष दिसंबर में आमंत्रित किया गया था। वेदांता और फॉक्सकॉन ने सेमीकंडक्टर स्थापित करने और विनिर्माण संयंत्र प्रदर्शित करने के लिए 1,54,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए पिछले साल गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो भारत का पहला है।