गुजरात में चिप फैक्ट्री लगाने के ऐलान से वेदांता के शेयर में दिखा उछाल

Share Us

485
गुजरात में चिप फैक्ट्री लगाने के ऐलान से वेदांता के शेयर में दिखा उछाल
17 Sep 2022
7 min read

News Synopsis

गुजरात Gujarat में वेदांता-फॉक्सकॉन Vedanta-Foxconn देश की पहली सेमीकंडक्टर निर्माण यूनिट Semiconductor Manufacturing Unit लगाने की तैयारी कर चुकी है। इसके लिए गुजरात सरकार Government of Gujarat के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो चुका है। जबकि, इस ऐलान के बाद से दिग्गज माइनिंग कंपनी वेदांता Mining Company Vedanta के शेयरों की जबरदस्त खरीददारी Great buying हुई है।

मंगलवार को हुए करार के बाद बुधवार और गुरुवार को वेदांता के शेयर इंट्रा डे में 320.90 रुपए के भाव पर पहुंच गए थे। जबकि इसके बाद हल्की गिरावट के बाद बीएसई पर यह 314 रुपए के भाव के आसपास बंद हुआ। गौर करने वाली बात ये है कि सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल कारों, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों Mobile phones and other electronics components में किया जाता है। फिलहाल भारत में इसका निर्माण नहीं किया जाता है। अब भारतीय समूह वेदांता और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन भारत में इसका निर्माण करेंगी।

इसके लिए इन दोनों कंपनियों ने मंगलवार को गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू पर साइन किए थे। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल Chief Minister Bhupendra Patel और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Minister Ashwini Vaishnav भी उपस्थित थे। इस प्रोजेक्ट के तहत दोनों कंपनियां देश की पहला सेमीकंडक्टर निर्माण यूनिट में कुल 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगी।