News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता ने तमिलनाडु का कॉपर प्लांट बेचने की योजना बनाई

Share Us

434
वेदांता ने तमिलनाडु का कॉपर प्लांट बेचने की योजना बनाई
22 Jun 2023
min read

News Synopsis

एक रिपोर्ट में कहा गया कि अरबपति अनिल अग्रवाल प्रवर्तित वेदांता लिमिटेड Billionaire Anil Agarwal Promoted Vedanta Ltd जो तमिलनाडु में अपने तांबा संयंत्र Copper Plant in Tamilnadu को पुनर्जीवित करने की योजना बना रही है, इस इकाई को 4,500 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर बेचने के विकल्प तलाश रही है।

कंपनी ने जून 2022 में यूनिट के लिए रुचि पत्र आमंत्रित किए, लेकिन सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली क्योंकि प्लांट पिछले पांच वर्षों से बंद था।

बिजनेस स्टैंडर्ड ने एक अनाम बैंकिंग स्रोत के हवाले से कहा बैंकर्स संभावित बोलीदाताओं तक पहुंचने के साथ प्रक्रिया अब फिर से शुरू हो गई है।

कंपनी ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए 12 जून को ईओआई आमंत्रित किया। तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड Tamil Nadu Pollution Control Board के आदेश पर संयंत्र को बंद कर दिया गया था।

वेदांता ने बंद करने के फैसले के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया और अंतिम फैसला अगस्त तक आने की संभावना है।

बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि वेदांता लिमिटेड Vedanta Limited की मूल कंपनी वेदांता रिसोर्सेज Vedanta Resources अपने कर्ज को चुकाने के लिए धन जुटाने की हर संभव कोशिश कर रही है, और यूनिट को बेचकर जुटाई गई राशि इस वर्ष के 1.7 बिलियन डॉलर के पूंजीगत व्यय को पूरा करने में मदद करेगी। एक रिपोर्ट में कहा गया है।

मनीकंट्रोल स्वतंत्र रूप से विकास की पुष्टि नहीं कर सका।

विश्लेषकों का मानना ​​है, कि अभी भी अधिक रास्ते खुले हैं, जैसे कि लाभांश अपस्ट्रीमिंग और 2,100 करोड़ रुपये तक के घरेलू बांड निजी प्लेसमेंट, जिसे हाल ही में निदेशक मंडल और परिसंपत्ति बिक्री द्वारा मंजूरी दी गई थी। वीआरएल को उम्मीद है, कि वह 1.3 अरब डॉलर जुटाने के अपने हालिया प्रयासों की मदद से अगले कुछ महीनों में अपने ऋण दायित्वों का भुगतान कर देगा।

मार्च 2023 तक वीआरएल के पास विभिन्न बैंक जमा, उद्धृत बांड और म्यूचुअल फंड में $1.7 बिलियन का अल्पकालिक निवेश है।

क्रेडिटसाइट्स के विश्लेषकों का मानना है, कि अगर जरूरत पड़ी और मार्क-टू-मार्केट को संभावित झटका लगा तो इसे खत्म किया जा सकता है।

22 जून की सुबह वेदांत लिमिटेड एनएसई पर 0.43 प्रतिशत बढ़कर 282.4.5 रुपये पर कारोबार कर रहा था।