News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता ने भारत में 4 बिलियन डॉलर की डिस्प्ले फैक्ट्री की योजना बनाई

Share Us

517
वेदांता ने भारत में 4 बिलियन डॉलर की डिस्प्ले फैक्ट्री की योजना बनाई
28 Jun 2023
min read

News Synopsis

वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के अप्रयुक्त डिस्प्ले व्यवसाय Unutilized Display Business of Vedanta Resources Ltd. के नवनियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी पश्चिमी भारत में 4 बिलियन डॉलर की फैक्ट्री बनाने और चलाने के लिए वैश्विक प्रतिभा को नियुक्त करना चाहते हैं।

वाईजे चेन जो पहले चीनी डिस्प्ले निर्माता एचकेसी कॉर्प Chinese Display Manufacturer HKC Corp. में काम करते थे, और कहा कि डिस्प्ले उद्यम जल्द ही भारत में लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले पैनल फैब्रिकेशन यूनिट liquid Crystal Display Panel Fabrication Unit in India स्थापित करने के लिए दक्षिण कोरिया, ताइवान, जापान और अन्य क्षेत्रों से भर्ती शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि यह फैक्ट्री 3,500 प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करेगी।

प्रदर्शन उद्योग में 23 साल का अनुभव रखने वाले चेन ने भारत के वित्तीय केंद्र मुंबई में एक साक्षात्कार में कहा हमें बहुत सारे तकनीशियनों, बहुत प्रतिभाशाली लोगों की जरूरत है। यह सबसे बड़ी चुनौती है।

भले ही यह भारी कर्ज के बोझ से जूझ रहा है, अरबपति अनिल अग्रवाल Billionaire Anil Agarwal का धातु और खनन समूह प्रौद्योगिकी विनिर्माण केंद्र Metals & Mining Group Technology Manufacturing Center बनने के लिए भारत के दबाव का लाभ उठाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स घटकों में विस्तार कर रहा है। डिस्प्ले व्यवसाय वेदांता के संघर्षरत चिप उद्यम से अलग है, और इसे सफलता का एक आसान रास्ता मिल सकता है, क्योंकि यह तकनीकी रूप से कम मांग वाला उपक्रम है।

वेदांता जिसने डिस्प्ले व्यवसाय के लिए फॉक्सकॉन समूह Foxconn Group के सहयोगी इनोलक्स कॉर्प के साथ साझेदारी की है, अपने नए कारखाने में ग्लास बनाने और एलसीडी पैनल असेंबल Glass Making and LCD Panel Assembly in New Factory करने की योजना बना रही है। चेन ने कहा कि अगर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की सरकार से महत्वपूर्ण धन मिलता है, तो इकाई 2025 के अंत तक उत्पादन शुरू कर सकती है।

मोदी ने भारत में चिप और डिस्प्ले निर्माताओं Chip and Display Manufacturers in India को लुभाने के लिए 10 बिलियन डॉलर देने का वादा किया है, और वादा किया कि उनका प्रशासन सभी सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्रिकेशन साइटों की स्थापना की आधी लागत वहन करेगा। हालांकि वेदांता की चिप योजनाओं को अभी तक सरकार का समर्थन नहीं मिला है, लेकिन इसके प्रदर्शन व्यवसाय के लिए प्रमुख तकनीकी साझेदारियों के साथ राज्य प्रोत्साहन जीतना आसान हो सकता है। वेदांता के पास जापान स्थित एवनस्ट्रेट का भी स्वामित्व है, जो एलसीडी पैनलों में उपयोग की जाने वाली परतें बनाती है।

इस बीच दुनिया की शीर्ष डिस्प्ले कंपनियां धीरे-धीरे एलसीडी तकनीक को खत्म कर रही हैं, और तेज ओएलईडी की ओर बढ़ रही हैं। डिस्प्ले तकनीक में अग्रणी, दक्षिण कोरिया की सैमसंग डिस्प्ले कंपनी ने एलसीडी उत्पादन बंद कर दिया है, और अगली पीढ़ी के डिस्प्ले बनाने में अरबों डॉलर लगा रही है। इसकी घरेलू प्रतिद्वंद्वी एलजी डिस्प्ले कंपनी भी इसी तरह एलसीडी विनिर्माण LCD Manufacturing को कम कर रही है।

अपने डिस्प्ले पुश के साथ वेदांता भारत के डिस्प्ले बाजार का एक हिस्सा हथियाने की कोशिश कर रही है, जिसके अगले सात वर्षों में सालाना 30 बिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। इसे दीर्घकालिक सफलता के लिए सस्ती चीनी एलसीडी के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी और नए डिस्प्ले विकसित करने होंगे।

चेन ने कहा हमें भारत में अपनी आपूर्ति श्रृंखला बनाने की जरूरत है। हम लागत कम करने और चीनियों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए नए डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करेंगे।