News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता पैरेंट ने दो प्रतिद्वंद्वियों से 45 करोड़ डॉलर जुटाए

Share Us

410
वेदांता पैरेंट ने दो प्रतिद्वंद्वियों से 45 करोड़ डॉलर जुटाए
02 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

वेदांता लिमिटेड Vedanta Limited की मूल कंपनी वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड Vedanta Resources Limited ने अपने दो प्रतिद्वंद्वियों से 450 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, धातु विश्लेषकों के अनुसार बैंकों और निजी ऋण जैसे अधिक पारंपरिक चैनलों के माध्यम से उधार लेने की मांग में समूह द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों को दर्शाता है।

वीआरएल ने कमोडिटीज ट्रेडिंग कंपनी ट्रैफिगुरा ग्रुप VRL Acquires Commodities Trading Company Trafigura Group से $200 मिलियन और खनन और प्राकृतिक संसाधन कंपनी ग्लेनकोर इंटरनेशनल एजी Mining and Natural Resources Company Glencore International AG से $250 मिलियन जुटाए हैं।

नोमुरा द्वारा जारी एक शोध रिपोर्ट में कहा गया है, कि ट्रैफिगुरा के पैसे का इस्तेमाल ओकट्री को 150 मिलियन डॉलर का कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा। स्टॉक एक्सचेंज के खुलासों में रिपोर्ट की गई ग्लेनकोर से ऋण सूचीबद्ध वेदांता लिमिटेड Debt from Glencore Listed Vedanta Ltd. के 4.4% गिरवी रखकर उठाया गया था।

वेदांत ने सवालों का जवाब नहीं दिया।

नोमुरा ने यह भी कहा कि वीआरएल इस वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में अपने 13.875% बांडों के कारण वित्त पुनर्भुगतान के लिए 1 अरब डॉलर का नया धन जुटाने की संभावना है।

वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल Vedanta Chairman Anil Agarwal ने फाइनेंशियल टाइम्स के साथ 8 मार्च को एक साक्षात्कार में आगामी ऋण भुगतान Upcoming Loan Payments पर चिंताओं को खारिज कर दिया था। अखबार ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, हर कोई हमें उधार देना चाहता है, और $1 बिलियन हमारे लिए मूंगफली है।

स्टॉक एक्सचेंज के खुलासों के अनुसार अग्रवाल ने फंड जुटाने के लिए वेदांता लिमिटेड में अपनी पूरी 68.11% हिस्सेदारी गिरवी रख दी है। वीआरएल द्वारा बुधवार को सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज Singapore Stock Exchange को जारी एक बयान के अनुसार वेदांता ने कहा कि यह सकल ऋण को शून्य तक कम करने का इरादा रखता है। VRL ने यह भी घोषणा की कि उसने 31 मार्च को सकल ऋण को घटाकर 6.4 बिलियन डॉलर कर दिया, जो एक साल पहले 9.7 बिलियन डॉलर था।

इसका एक हिस्सा वेदांता लिमिटेड द्वारा भुगतान किए गए पर्याप्त लाभांश से आया, जो वीआरएल को अपस्ट्रीम किया गया था। वेदांता लिमिटेड ने FY23 में 37,730 करोड़ के पांच लाभांश का भुगतान किया, जिसमें से 25,700 करोड़ VRL को अपस्ट्रीम किया गया था।

अग्रवाल ने 26 अप्रैल को ईटी को दिए इंटरव्यू में कहा पिछले 25 सालों में हमने एक बार भी डिफॉल्ट नहीं किया। हमारे कर्ज के बारे में बेतुकी बातें हुई हैं।

वेदांता होल्डिंग मॉरीशस Vedanta Holding Mauritius, वेस्टग्लोब और फिनसाइडर इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड WestGlobe and Finsider International Co. Ltd. ने संयुक्त रूप से अप्रैल 2021 में ओकट्री से 750 मिलियन डॉलर जुटाए। यह उधारी जिसे ओकट्री बॉक्स Oaktree Box के रूप में जाना जाता है, वेदांता लिमिटेड के शेयर प्रतिज्ञाओं के खिलाफ थी। अप्रैल में वेदांता ने ओकट्री ऋण का $250 मिलियन चुकाया और अब वह $150 मिलियन का और भुगतान करने की तैयारी कर रहा है।