News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अगले चार सालों में शुरू हो जाएगी वेदांता ग्रुप की सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग

Share Us

350
अगले चार सालों में शुरू हो जाएगी वेदांता ग्रुप की सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग
04 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दिग्गज उद्योगपति अनिल अग्रवाल Industrialist Anil Agarwal की वेदांता समूह Vedanta Group भारत को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग हब Semiconductor Manufacturing Hub of India बनाना चाहती है। इसके लिए फॉक्सकॉन Foxconn के साथ मिलकर कंपनी काम भी कर रही है। वेदांता ग्रुप को उम्मीद है कि उसका सेमीकंडक्टर कारोबार तीन से साढ़े तीन अरब डॉलर के बीच रहेगा जिसमें से करीब एक अरब डॉलर निर्यात से प्राप्त होंगे। इसके लिए कंपनी पीएलआई स्कीम PLI Scheme का भी फायदा उठा रही है।

इस बारे में वेदांता ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर आकर्ष हेब्बार Vedanta Group Managing Director Akarsh Hebbar ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक चिप Electronic Chip का विनिर्माण शुरू करने के लिए उसके संयुक्त उद्यम भागीदार फॉक्सकॉन के पास सभी मंजूरियां और आवश्यक प्रौद्योगिकी है, जिससे हमें उम्मीद है कि आने वाले चार साल हमारे लिए महत्वपूर्ण होंगें। आगे उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य स्थानीय खपत के लिए है। हम 10 फीसदी डिस्प्ले और 20 से 25 फीसदी सेमीकंडक्टर निर्यात के लिए रखेंगे।

आपको बता दें कि वेदांता फॉक्सकॉन जेवी उन तीन कंपनियों में से एक है, जिन्होंने देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए आवदेन दिए हैं। वेदांता ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में लगने वाले डिस्प्ले के स्क्रीन बनाने के लिए डिस्प्ले फैब्रिकेशन संयंत्र Display Fabrication Plant की स्थापना की खातिर भी आवेदन दिया है। सेमीकंडक्टर वेंचर के लिए वेदांता ग्रुप की योजना अगले पांच से दस सालों में 15 बिलियन डॉलर के मेगा इन्वेस्टमेंट Mega Investment की है।