News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता-फॉक्सकॉन चिप फैक्ट्री को हरी झंडी मिलने की उम्मीद

Share Us

425
वेदांता-फॉक्सकॉन चिप फैक्ट्री को हरी झंडी मिलने की उम्मीद
18 May 2023
6 min read

News Synopsis

वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने ईटी को बताया कि सरकार 10 अरब डॉलर के इंडियन सेमीकंडक्टर मिशन Indian Semiconductor Mission के तहत वेदांता-फॉक्सकॉन ज्वाइंट वेंचर Vedanta-Foxconn Joint Venture की चिप बनाने की योजना को मंजूरी देने के लिए तैयार है। यह सेमीकंडक्टर्स के लिए भारत को वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए केंद्र की बोली का मार्ग प्रशस्त करेगा।

उनकी योजना 40 एनएम (नैनोमीटर) चिप्स के निर्माण के लिए है - कुछ शर्तें हैं, जिन्हें उन्हें पूरा करने की आवश्यकता है। हम इसे मंजूरी देने जा रहे हैं।

एक अन्य शीर्ष अधिकारी ने कहा मंजूरी बहुत जल्द आ जाएगी।

वेदांता फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर्स लिमिटेड Vedanta Foxconn Semiconductors Limited ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए दो कंपनियों के साथ प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं - यूएस-मुख्यालय ग्लोबल फाउंड्रीज US-Headquartered GlobalFoundries और यूरोपीय चिप निर्माता एसटीएमइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स European Chip Maker STMicroelectronics। एक अधिकारी ने कहा कि दोनों का ब्योरा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय Details Ministry of Information Technology को सौंप दिया गया है। सरकार ने VFSL को दोनों कंपनियों में से किसी के साथ "बाध्यकारी प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते" का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

आईटी मंत्रालय आईएसएम के लिए नोडल मंत्रालय ने ग्लोबल फाउंड्रीज और एसटीमाइक्रो को सुझाव दिया है, कि वे वीएफएसएल में भी हिस्सेदारी लें, एक तीसरे अधिकारी ने कहा।

उन्होंने सुझाव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। हम प्रस्ताव पर उनके वापस आने का इंतजार कर रहे हैं, व्यक्ति ने कहा।

GlobalFoundaires ने ईटी को बताया कि वह इस जानकारी की पुष्टि नहीं कर सका और कोई और टिप्पणी नहीं की।

STMicro और Foxconn ने प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया।

वीएफएसएल के सीईओ डेविड रीड VFSL CEO David Reid ने ईटी को बताया भारत में इंटीग्रेटेड सर्किट मैन्युफैक्चरिंग Integrated Circuit Manufacturing in India के लिए लाइसेंस के साथ एक सिद्ध, प्रोडक्शन-ग्रेड, हाई वॉल्यूम, टेक्नोलॉजी को ट्रांसफर और क्वालिफाई करने के लिए एक टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ समझौता किया है। हालांकि हमारे पास एक एनडीए भी है, जिसके कारण हम आगे के विवरण का खुलासा करने में असमर्थ हैं।

VFSL भारत के वेदांता समूह और ताइवान के होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री के बीच 63-37 का संयुक्त उद्यम है। गुजरात के धोलेरा में एक सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट Semiconductor Manufacturing Unit स्थापित करने के लिए शुरू में 66,000 करोड़ रुपये तक निवेश करने की योजना है। कुल मिलाकर संयुक्त उद्यम की धोलेरा संयंत्र में कुल 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना है, जिसमें प्रदर्शन निर्माण के लिए एक इकाई भी शामिल होगी।

सरकार देश में चिप निर्माण को किकस्टार्ट करने के लिए ISM पहल के तहत चयनित आवेदकों को करीब 50% सब्सिडी देने की योजना बना रही है। आईएसएम कार्यक्रम की घोषणा दिसंबर 2021 में की गई थी।

एक अधिकारी ने कहा प्रोत्साहन देने से पहले उन शर्तों की एक सूची है, जिन्हें उन्हें पूरा करना होगा। इसमें बाध्यकारी प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते का विवरण और बौद्धिक संपदा अधिकार धारकों के बारे में जानकारी के अलावा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक शामिल है, व्यक्ति ने कहा। अधिकारी ने कहा कि उसे प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की अवधि के साथ-साथ इसमें शामिल होने वाले तकनीकी विशेषज्ञों का डेटा भी प्रस्तुत करना होगा।

अधिकारी ने कहा हम इन विवरणों को देखेंगे और उन्हें दिए जाने वाले किसी भी धन के लिए पूर्व शर्त निर्धारित करेंगे।

ईटी ने पिछले साल खबर दी थी, कि आईटी मिनिस्ट्री ने वेदांता-फॉक्सकॉन जेवी को तीसरे टेक्नोलॉजी पार्टनर को बोर्ड पर लाने के लिए कहा था, क्योंकि मिनिस्ट्री इस बात को लेकर अनिश्चित थी कि मौजूदा पार्टनर्स के पास सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग और फैब्रिकेशन की टेक्निकल जानकारी है।

वेदांता के ग्लोबल डिस्प्ले और सेमीकंडक्टर बिजनेस के मैनेजिंग डायरेक्टर आकर्ष हेब्बार ने ईटी को पहले बताया था, कि ज्वाइंट वेंचर ने आईटी मिनिस्ट्री को टेक्नोलॉजी पार्टनर के बारे में डिटेल मुहैया कराई थी।

रीड ने पहले ईटी को बताया था, कि दो वेंचर पार्टनर्स में से फॉक्सकॉन ने टेक्नोलॉजी पार्टनर को अंतिम रूप देने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा था, कि संयुक्त उद्यम के पास "विश्व स्तरीय निर्माण योग्य, उच्च मात्रा, ऑटोमोटिव-ग्रेड प्रौद्योगिकी" तक पूर्ण पहुंच थी।

फॉक्सकॉन-वेदांत प्रस्ताव के अलावा केंद्र को नेक्स्ट ऑर्बिट वेंचर्स से सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन यूनिट Semiconductor Fabrication Unit from Next Orbit Ventures स्थापित करने के लिए बोलियां भी मिली हैं, जिसने इजरायल के टॉवर सेमीकंडक्टर के साथ-साथ सिंगापुर स्थित आईजीएसएस वेंचर्स के साथ भागीदारी की है। टावर को इंटेल द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है, सौदा विनियामक अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहा है।