News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वाराणसी 11 से 13 जून तक G20 विकास मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा

Share Us

464
वाराणसी 11 से 13 जून तक G20 विकास मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा
29 May 2023
6 min read

News Synopsis

अप्रैल में कृषि कार्य समूह Agricultural Working Group की पहली तीन दिवसीय जी20 बैठक के सफल समापन के बाद वाराणसी फिर से 11 से 13 जून तक जी-20 विकास मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

सम्मेलन से पहले 20 शक्तिशाली देशों के अतिथि वाराणसी पहुंचेंगे। ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, आगरा और वाराणसी समेत यूपी के चार शहरों में कुल 11 जी-20 बैठकें होंगी, जिनमें से 6 बैठकें अकेले वाराणसी में होंगी।

वाराणसी में 11 जून को 40 से अधिक मंत्रियों, विभिन्न विभागों के प्रमुखों, 160 विदेशी प्रतिनिधियों और 100 से अधिक विदेशी पत्रकारों के स्वागत में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

12 जून को दुनिया भर से आए मेहमान क्रूज के जरिए गंगा आरती Ganga Aarti में हिस्सा लेंगे। इसके बाद सभी अतिथि 13 जून को सारनाथ Sarnath जाएंगे। यह वही स्थान है, जहां भगवान बुद्ध Lord Buddha ने उपदेश दिया था।

अतिथि पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल भी जाएंगे, जहां वे पूर्वांचल क्षेत्र के अनूठे हस्तशिल्प और कारीगरों Unique Handicrafts and Artisans से रूबरू होंगे।

G-20 बैठक के दौरान मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा Chief Secretary Durgashankar Mishra पूरे आयोजन की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करेंगे, उन्होंने वाराणसी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

नगर आयुक्त शहर की सजावट के लिए जिम्मेदार है, और एडीएम प्रोटोकॉल प्रोटोकॉल रसद ADM Protocol Protocol Logistics, होटल प्रबंधन Hotel Management, पर्यटन और भ्रमण Tourism and Travel के लिए जिम्मेदार है। छात्रों को तैयार करने की जिम्मेदारी सुरक्षा समिति वाराणसी के पुलिस आयुक्त और विकास अधिकारी की है।

कार्यक्रम स्थल की जिम्मेदारी भी एडीएम की होगी। साथ ही जनभागीदारी के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण Varanasi Development Authority के उपाध्यक्ष को लगाया गया है। जिलाधिकारी व संभागायुक्त कार्य की समीक्षा करेंगे।