Vande Bharat Parcel: वंदे भारत की तर्ज पर शुरू होगी पार्सल सेवा, जानें कब से होगी शुरुआत

Share Us

452
 Vande Bharat Parcel: वंदे भारत की तर्ज पर शुरू होगी पार्सल सेवा, जानें कब से होगी शुरुआत
14 Oct 2022
6 min read

News Synopsis

इंडियन रेलवे Indian Railways की पार्सल Parcels को लेकर सुपर-फास्ट सेवाएं Super-fast parcel services शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। भारतीय रेलवे अतिरिक्त उच्च मूल्य और समय  Extra high value and time के प्रति संवेदनशील कार्गो sensitive cargo सुनिश्चित करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सुपर-फास्ट पार्सल सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है। विशेष प्रकार के कार्गो वर्तमान में परिवहन के अन्य साधनों के माध्यम से संचालित हो रहे हैं।

रेल मंत्रालय ने गुरुवार को जारी अपने एक बयान में जानकारी साझा करते हुए कहा कि इन सेवाओं को वंदे-भारत प्लेटफॉर्म Vande-Bharat platform पर बने नए 'फ्रेट ईएमयू रोलिंग-स्टॉक Freight EMU rolling-stock' के माध्यम से संचालित करने की योजना है। इसके पहले रेक के बहुत जल्द सेवा में आने की संभावना है।

वहीं कुछ संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत के आधार पर इसकी पहली सेवा दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र और मुंबई क्षेत्र Delhi-NCR region and Mumbai region के बीच शुरू की जाएगी। रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अगले तीन हफ्तों के भीतर पहचाने गए टर्मिनलों Terminals पर आवश्यक बुनियादी ढांचे और सुविधाएं Infrastructure and facilities समयबद्ध तरीके से बनाई जा सकती हैं।