News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

उत्तराखंड सरकार ने दुबई में उद्योग समूहों के साथ 5,450 करोड़ का समझौता किया

Share Us

438
उत्तराखंड सरकार ने दुबई में उद्योग समूहों के साथ 5,450 करोड़ का समझौता किया
18 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी Uttarakhand Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने दुबई में उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के लिए आयोजित रोड शो में विभिन्न उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

दुबई में विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 5450 करोड़ के निवेश पर समझौता किया, जबकि कई अन्य उद्योग समूहों के साथ बैठकें चल रही हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सभी औद्योगिक घरानों को 8 और 9 दिसंबर को देहरादून में आयोजित होने वाले समिट के लिए भी आमंत्रित किया, इस दौरान सीएम के साथ कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत Cabinet Minister Dr. Dhan Singh Rawat भी मौजूद हैं।

उत्तराखंड सरकार एवं विभिन्न उद्योग समूहों के साथ निवेश पर समझौता किया। जिसमें पर्यटन, शिक्षा, इंफ्रा, रियल एस्टेट से जुड़े उद्योग समूहों के साथ 5450 करोड़ के निवेश पर समझौता किया, अब तक दुबई में सर बायोटेक और हयात इंडिया के साथ 2 हजार करोड़, फार्मा उत्पादन के लिए कार्मिला न्यूट्रिशन टेक्नोलॉजी ग्रुप Carmilla Nutrition Technology Group के साथ 950 करोड़, जीटीसी ग्रुप और फ्लो कॉन्ग्लोमरेट ग्रुप के साथ रियल एस्टेट, इंफ्रा और पर्यटन क्षेत्र में निवेश के लिए 800 करोड़ का निवेश किया गया है।

एक्सली ग्रुप के साथ विनिर्माण क्षेत्र के लिए 700 करोड़ और शराफ लॉजिस्टिक्स के साथ 500 करोड़ के निवेश पर समझौता किया, और उद्योग सचिव विनय शंकर पांडे Industries Secretary Vinay Shankar Pandey ने राज्य सरकार की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के मार्गदर्शन में उत्तराखंड में निवेश अनुकूल व्यवस्था विकसित की गई है, और राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काफी काम हुआ है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले से ज्यादा मजबूत हुए हैं, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार करीब 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, कि यूएई में बड़ी संख्या में एनआरआई काम कर रहे हैं, उत्तराखंड भी अपने शहरों के नियोजित विकास और नए शहरों की स्थापना के लिए आपके साथ सहयोग करने का इच्छुक है, ताकि वह इस क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता का लाभ उठा सके।

उत्तराखंड सरकार राज्य में निवेशकों को सभी मूलभूत आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सदैव तत्पर है, और विशेषकर पिछले दो वर्षों में राज्य में निवेश आकर्षित करने की दिशा में योजनाबद्ध प्रयास किये गये हैं। इस सम्बन्ध में दिसम्बर 2023 में उत्तराखण्ड में वैश्विक निवेश आकर्षित करना है।

उत्तराखंड राज्य अपनी प्रगतिशील औद्योगिक प्रोत्साहन नीतियों के कारण भारत में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहा है। राज्य में औद्योगिक बिजली दरें भारत के अन्य राज्यों की तुलना में कम हैं, राज्य में औद्योगिक सद्भाव और उत्कृष्ट कानून व्यवस्था इसे और अधिक विशेष बनाती है। हिमालय क्षेत्र में स्थित होने के कारण हमारा राज्य विविध कृषि जलवायु से समृद्ध है, और जैविक कृषि के लिए उपयुक्त है।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न नीतियां, योजनाएं एवं सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। वर्तमान में उत्तराखंड में दो मेगा फूड पार्क और चार फूड क्लस्टर बनाए गए हैं, जो अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं।

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार राज्य को निवेश के लिए सबसे उपयुक्त गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए लगातार सक्रिय प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में उत्तराखंड राज्य अपनी असीम संभावनाओं के साथ आपके बीच उपस्थित हुआ हैं।

राज्य सरकार व्यवसाय करने में आसानी की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उत्तराखंड अचीवर श्रेणी में है। राज्य ने श्रम कानूनों में सुधार की दिशा में विशिष्ट पहल की है। इसी प्रकार निवेशकों को भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में भी निरंतर सुधार एवं सरलीकरण किया गया है।

राज्य सरकार राज्य में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर विशिष्ट क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित करने के प्रति विशेष रूप से जागरूक है।