News In Brief Startups
News In Brief Startups

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब स्टार्टअप को मजबूती देने में आगे

Share Us

328
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब स्टार्टअप को मजबूती देने में आगे
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में स्टार्टअप Startups को मजबूती प्रदान करने में उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh, पंजाब और उत्तराखंड Punjab and Uttarakhand आगे नजर आए हैं। वहीं, नए उद्यमियों New Entrepreneurs के लिए स्टार्टअप का वातावरण बनाने में गुजरात Gujarat, कर्नाटक और मेघालय Karnataka and Meghalaya सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं। मेघालय को एक करोड़ से कम आबादी वाले छोटे राज्यों में शामिल किया गया है।

वहीं, गुजरात को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन Best performing करने वाले राज्य का दर्जा मिला है। भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने सोमवार को राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग-2021 State Startup Ranking-2021 जारी की। इस रैंकिंग को उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग Department for Promotion of Industry and Internal Trade (डीपीआईआईटी) ने तैयार किया है।

यह रैंकिंग उद्यमियों को बढ़ावा देने और स्टार्टअप परिवेश विकसित करने के लिए की गई पहल पर आधारित है। डीपीआईआईटी DPIIT के सचिव Secretary अनुराग जैन Anurag Jain ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में स्टार्टअप के लिए कारोबारी माहौल को आसान बनाने में रैंकिंग जैसी कवायद की अहम भूमिका होती है। 24 राज्यों और 7 केंद्रशासित प्रदेशों की स्टार्टअप रैंकिंग पांच श्रेणियों में की गई है।

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए फंड ऑफ फंड्स  Fund off funds, आयकर में तीन साल तक छूट जैसे कई उपाय किए हैं। स्टार्टअप परिवेश के लिहाज से भारत इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर है, जिसे शीर्ष पर लाना है।