News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

इस टेक्‍नोलॉजी से बिना इंटरनेट के भी मोबाइल पर लाइव वीडियो देख पाएंगे यूजर

Share Us

445
इस टेक्‍नोलॉजी से बिना इंटरनेट के भी मोबाइल पर लाइव वीडियो देख पाएंगे यूजर
06 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

दूरसंचार विभाग Department of Telecommunications और प्रसार भारती Prasar Bharati एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी Technology को भारत में लागू करने की संभावनाएं खोज रहे हैं जिससे मोबाइल पर बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के मल्‍टीमीडिया सामग्री प्रसारित की जा सकती है। डायरेक्‍ट टू मोबाइल Direct to Mobile नामक यह तकनीक अगर देश में लागू होती है तो इसकी सहायता से मोबाइल यूजर्स बिना इंटरनेट डेटा Internet Data का प्रयोग किए भी वीडियो और अन्‍य मल्‍टीमीडिया सामग्री लाइव अपने मोबाइल पर देख पाएंगे।

डायरेक्‍ट टू मोबाइल तकनीक को धरातल पर उतारने के लिए दूरसंचार विभाग ने स्पेक्ट्रम बैंड Spectrum Band की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। प्रसार भारती ने भी डायरेक्‍ट टू मोबाइल टेक्‍नोलॉजी की व्‍यवहार्यता का परीक्षण करने के लिए आईआईटी कानपुर IIT Kanpur के साथ मिलकर काम करने की घोषणा की है।

इंडियन एक्‍सप्रेस डॉट कॉम IndianExpress.com की एक रिपोर्ट के अनुसार यह तकनीक ब्रॉडबैंड और ब्रॉडकास्‍ट का संयोजन है, जिसके उपयोग से मोबाइल फोन टेरिस्‍टेरियल डिजिटल टीवी सिग्‍नल को पकड़ सकता है। मोबाइल पर एफएफ रेडियो प्रसारण के लिए जिस तकनीक का प्रयोग होता है, उस तकनीक से डी2एम तकनीक काफी मिलती-जुलती है। फोन मे लगा रिसीवर रेडियो फ्रिक्‍वेसी को पकड़ता है। इसी तरह डी2एम तकनीक से फोन पर सीधे मल्‍टीमीडिया कंटेंट भेजा जा सकेगा।

आपको बता दें कि इस तकनीक का सबसे ज्‍यादा लाभ उपभोक्‍ता को होगा। वे इसका प्रयोग कर वीडियो ऑन डिमांड Video on Demand या ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स OTT Platforms के कंटेंट को एक्‍सेस कर पाएंगे और इसके लिए उन्‍हें अपना मोबाइल इंटरनेट डेटा भी खर्च भी नहीं करना होगा। इसके अलावा ऐसे इलाके जहां इंटरनेट की पहुंच नहीं है या लिमिटेड पहुंच है, वहां तकनीक मल्‍टीमीडिया कटेंट प्राप्‍त करने में उपभोक्‍ता की बहुत सहायता करेगी।