Internet Explorer के रिटायर होने पर यूजर्स हुए इमोशनल

Share Us

326
Internet Explorer के रिटायर होने पर यूजर्स हुए इमोशनल
17 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया World का सबसे पुराना माइक्रोसॉफ्ट Microsoft का ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर Microsoft Internet Explorer 27 साल सेवा देने के बाद रिटायर Retire हो गया है। माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर को 15 जून 2022 से बंद कर दिया है। हैरानी की बात ये है कि 2003 तक यह टॉप ब्राउजर Top Browser हुआ करता था, जबकि आज हालात यह हो गए थे कि 2 फीसदी लोग भी इस ब्राउजर को इस्तेमाल नहीं करते। इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद होने की घोषणा हुई तो सोशल मीडिया Social Media पर लोगों की भावनाएं उमड़ आईं।

लोगों ने Internet Explorer को नम आंखों के साथ विदा किया। कईयों ने अपनी पुरानी यादें साझा की तो कईयों ने मीम्स Memes बना डाले। माइक्रोसॉफ्ट ने जनवरी 2020 में क्रोमियम बेस्ड एज ब्राउजर Chromium Based Edge Browser का प्रीव्यू जारी किया था जिसे मई 2021 तक सभी के लिए जारी कर दिया गया। क्रोमियम आधारित माइक्रोसॉफ्ट एज Microsoft Edge ब्राउजर विंडोज और मैकओएस Browser Windows & macOS सभी को सपोर्ट करता है।

इसे डाउनलोड करके आप लिगेसी वर्जन को रिप्लेस Replace Legacy Version कर सकते हैं।कंपनी ने इसकी स्पीड और परफॉर्मेंस को लेकर बड़े-बड़े दावे किए हैं। इसमें इनबिल्ट प्राइवेसी और सिक्योरिटी Inbuilt Privacy & Security मिलेगी। यदि आप वास्तव में इंटरनेट एक्सप्लोरर के दीवाने हैं तो एज ब्राउजर आपको इसकी कमी महसूस नहीं होने देगा।