News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

यूएस स्पेशियलिटी केमिकल फर्म लुब्रीजोल भारत में 150 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी

Share Us

526
यूएस स्पेशियलिटी केमिकल फर्म लुब्रीजोल भारत में 150 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी
20 Jun 2023
min read

News Synopsis

यूएस स्थित स्पेशियलिटी केमिकल फर्म लुब्रीज़ोल कॉर्प भारत में $150 मिलियन का निवेश करेगी, जो देश में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है, क्योंकि यह देश में आवास-आधारित बुनियादी ढांचे, परिवहन और घरेलू उत्पादों पर दांव लगाती है, इसकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष रेबेका लिबर्ट कहा।

लुब्रीज़ोल एक बर्कशायर हैथवे कंपनी Berkshire Hathaway Company अपने एडिटिव्स व्यवसाय में निवेश करेगी, विलायत में अपनी साइट पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज के साथ साझेदारी में 100,000 मीट्रिक टन सीपीवीसी रेजिन लाइन CPVC Resin Line स्थापित करेगी, और दाहेज में अपने संयंत्र में अपनी कंपाउंडिंग क्षमता को दोगुना करेगी।

कंपनी ने पहली बार 1996 में स्नेहक और ईंधन उत्पादों के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन Indian Oil Corporation के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से भारतीय बाजार में प्रवेश किया और 2001 में भारत में उनके क्लोरीनयुक्त पॉलीविनाइल क्लोराइड उत्पाद Chlorinated Polyvinyl Chloride Products की पेशकश की।

2020 में दुनिया की सबसे बड़ी एकल-साइट क्षमता वाली CPVC रेजिन लाइन बनाने के लिए ग्रासिम के साथ साझेदारी की घोषणा की गई थी। इसका पहला चरण 2022 के अंत में चालू होने की उम्मीद थी।

हमने शुरुआत में 2020 में निवेश की घोषणा की थी, लेकिन कोविड और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की सभी चुनौतियों के साथ इस परियोजना में देरी हुई है, लेकिन हमारी योजना इस गिरावट को तोड़ने की है, और हम बहुत जल्द शुरू करने के लिए सक्रिय रूप से काम करेंगे, लेकिन यह 2025 का स्टार्ट-अप होगा, लिबर्ट ने एक बातचीत में ईटी को बताया।

हम यह सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करेंगे कि हम सभी सही परिस्थितियों में सुरक्षित रूप से निर्माण करते हैं, और इससे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद निकलते हैं, उसने कहा।

पिछले साल भारत में करीब 240,000 टन सीवीपीसी की बिक्री हुई थी, और लुब्रिझॉल और 100,000 टन की क्षमता जोड़ेगी। 7-10% की वर्तमान विकास दर पर लिबर्ट इस अतिरिक्त क्षमता को चार वर्षों में खपत होते हुए देखता है।

भारत वर्तमान में कंपनी के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है, और लुब्रिझॉल भारत में राजस्व को पांच वर्षों में $1 बिलियन के स्तर को छूने का लक्ष्य बना रहा है।

कंपनी के TempRite या CPVC व्यवसाय में देश का 50% हिस्सा है, और लुब्रीज़ोल को उम्मीद है, कि इस क्षेत्र में एक उच्च एकल-अंक से कम दोहरे-अंक की वृद्धि को बनाए रखा जाएगा।

टेम्पराइट इंजीनियर्ड पॉलीमर्स के महाप्रबंधक स्कॉट मोल्ड Scott Mold General Manager of Temprite Engineered Polymers ने कहा भारत दुनिया में सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते सीपीवीसी बाजार CPVC Market का प्रतिनिधित्व करता है, और वर्तमान में अधिकांश विकास आवास की मांग से प्रेरित है। सभी के लिए आवास स्वच्छ पानी देने के लिए बहुत सारी पहलें हैं। और इसलिए हम वास्तव में उन पहलों का समर्थन करने के लिए हैं, उन्होंने कहा।

लिबर्ट ने कहा कि हालांकि लुब्रिझॉल की अभी के लिए अपने मुख्य निवेश पर ध्यान केंद्रित करने की योजना है, यह अगले पांच वर्षों में देश में निवेश करना जारी रखेगी।