News In Brief World News
News In Brief World News

अमेरिका में ब्याज दरों में 42 साल की सबसे तेज बढ़ोतरी

Share Us

269
अमेरिका में ब्याज दरों में 42 साल की सबसे तेज बढ़ोतरी
28 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve ने एक बार फिर ब्याज दरों में इजाफा interest rate hike कर दिया है और इसका असर ग्लोबल बाजारों पर जल्द दिखेगा। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने लगातार दूसरे महीने ब्याज दरों में ये इजाफा किया है । जिससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था US economy पर तो असर आएगा ही, दुनिया के कई बाजारों पर भी इसका निगेटिव असर आने की आशंका है। अमेरिका में कर्ज की ब्याज दरें आज से 0.75 फीसदी महंगी हो गई हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका में महंगाई 41 सालों के उच्च स्तर पर है और इसके पिछले आंकड़ों में ये 9.1 फीसदी पर थी। इसी को मद्देनजर रखते हुए फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में ये एकमुश्त तीन चौथाई फीसदी का इजाफा कर दिया है। ये ब्याज दरें साल 1994 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर हैं। इससे पिछली फेड मीटिंग में भी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी।

इस बारे में फेडरल ओपन मार्केट कमेटी Federal Open Market Committee का कहना है कि महंगाई दर को वापस 2 फीसदी पर लाना ही हमारा मकसद है। कमेटी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि महंगाई का जोखिम सबसे ज्‍यादा है और ब्‍याज दरों में हो रही बढ़ोतरी उसे नीचे लाने की तरफ बढ़ाया गया कदम है। अगर हमारी ग्रोथ पर असर दिखेगा तो हम आगे पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं। फेड रिजर्व के चेयरमैन Fed Reserve Chairman जेरोम पॉवेल Jerome Powell की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान 9 साल में पहली बार सभी गवर्नर ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी पर सहमत दिखे।