यूएस, भारत, यूएई, इज़राइल ने I2U2 संयुक्त व्यापार गठबंधन बनाने की घोषणा की

Share Us

349
यूएस, भारत, यूएई, इज़राइल ने I2U2 संयुक्त व्यापार गठबंधन बनाने की घोषणा की
28 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को तथाकथित I2U2 पहल I2U2 Initiative को बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त व्यापार गठबंधन Joint Business Alliance बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो आर्थिक विकास पर केंद्रित साझेदारी है। 

नया गठबंधन देशों के अधिकारियों और व्यापार परिषदों को पहल के लिए निजी क्षेत्र के भागीदारों को आकर्षित करने के लिए मिलकर काम करेगा।

इस समझौते पर बुधवार को वाशिंगटन में अमेरिका के उप विदेश मंत्री जोस फर्नांडीज US Deputy Secretary of State Jose Fernandez in Washington, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय मिशन उप प्रमुख श्रीप्रिया रंगनाथन Sripriya Ranganathan Deputy Chief of Mission of India in the United States, संयुक्त राज्य अमेरिका में इजरायल के मिशन के उप प्रमुख एलियाव बेंजामिन Eliav Benjamin Deputy Head of the Israeli mission in the United States और संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत यूसेफ Yousef Ambassador of the United Arab Emirates to the United States की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। 

बुधवार को यूएस-यूएई बिजनेस काउंसिल के एक बयान में कहा गया है, कि ज्ञापन पहल को बढ़ावा देने और इसके लिए निजी क्षेत्र का समर्थन हासिल करने पर केंद्रित होगा। यूएई-इंडिया बिजनेस काउंसिल UAE-India Business Council, यूएई-इजरायल बिजनेस काउंसिल और यूएस-यूएई बिजनेस काउंसिल UAE-Israel Business Council and US-UAE Business Council समझौते पर मुख्य हस्ताक्षरकर्ता हैं।

जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden जुलाई 2022 में मध्य पूर्व की अपनी यात्रा पर थे, तो I2U2 समूह की सरकारों के प्रमुखों ने पहली बार ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, अंतरिक्ष में संयुक्त निवेश और पहल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आभासी रूप से मुलाकात की। उन्होंने बैठक के बाद कुछ निवेशों की घोषणा की, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात द्वारा भारत में एकीकृत फूड पार्क विकसित करने के लिए $2 बिलियन का निवेश शामिल है।

I2U2 समूह ने फरवरी में अबू धाबी में अपना पहला व्यापार मंच आयोजित किया, जिसमें साझेदारी पर चर्चा करने के लिए राजनेताओं और निजी क्षेत्र को एक साथ लाया गया।

बुधवार के ज्ञापन का उद्देश्य चार देशों के बीच तकनीकी और निजी क्षेत्र के सहयोग को गहरा करना है। देश I2U2 पहल पर ध्यान आकर्षित करने और चार देशों में से प्रत्येक में व्यापार समुदाय के लिए इसकी क्षमता के बारे में अधिक जागरूकता लाने के लिए प्रमुख सरकारी अधिकारियों के साथ भारत, इज़राइल, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करने पर सहमत हुए।

व्यापार परिषद पहल के उन छह फोकस क्षेत्रों में प्रमुख व्यवसायों की आभासी कार्य समूह बैठकें भी स्थापित करेंगी। देशों ने I2U2 की क्षमता के बारे में प्रमुख अमेरिकी, अमीराती, भारतीय और इज़राइली थिंक टैंक, विद्वानों और विचारकों द्वारा अध्ययन और श्वेत पत्रों की एक श्रृंखला प्रकाशित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

समझौते में I2U2 पहल के बारे में वीडियो साक्षात्कार की एक श्रृंखला का निर्माण भी देखा जाएगा जिसे उनके प्लेटफार्मों पर संयुक्त रूप से साझा किया जा सकता है।

यूएस-यूएई बिजनेस काउंसिल के एक प्रवक्ता ने अल-मॉनीटर को बताया कि भविष्य की बैठकें मई और पतझड़ के बीच इजरायल, भारत और यूएई में होने की योजना बनाई जा रही हैं।

इस वर्ष मुख्य ध्यान ऊर्जा क्षेत्र पर होगा टिकाऊ ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, कुशल ऊर्जा, संयुक्त अरब अमीरात में वर्ष के अंत में होने वाले सीओपी 28 शिखर सम्मेलन COP 28 Summit के निर्माण के रूप में जिसमें हम भारी रूप से शामिल हैं।

यूएई-इंडिया बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष फैजल कोट्टीकोलन ने एक बयान में कहा कि संगठन अपने सदस्यों के नए व्यापार गठबंधन के समर्थन के लिए प्रतिबद्ध था।

यूएई-इजरायल बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष डोरियन बराक Dorian Barak Chairman of the UAE-Israel Business Council ने कहा हम इस महत्वपूर्ण और दूरगामी पहल का हिस्सा बनकर खुश हैं, जो यूएसए, यूएई की सरकारों के बीच मजबूत सहयोग को बढ़ावा देने के लिए व्यापारिक समुदाय को जोड़ेगी। भारत और इज़राइल। सफल I2U2 अनुबंध के लिए वाणिज्य सबसे मजबूत आधार है, जो क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में उभर रहा है।