अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी

Share Us

301
अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी
16 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

अमेरिकी फेडरल रिजर्व America Federal Reserve ने ब्याज दरों में इजाफा  hike in interest rates करने का ऐलान कर दिया है। ब्याज दरों में 0.75 फीसदी का इजाफा किया गया है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve की ओर से ब्याज दरों में यह 28 साल में सबसे बड़ा इजाफा किया गया है।

मौजूदा समय में अमेरिका में मुद्रास्फीति Inflation in America, 40 साल में अपने उच्चतम स्तर पर है। मई के महीने में यह 8.6 फीसदी दर्ज की गई थी। ऐसे में महंगाई पर काबू पाने के लिए अमेरिका के केंद्रीय बैंक Central Bank of America ने यह कदम उठाया है। ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोत्तरी साल 1994 के बाद से सबसे ज्यादा की गई है।

अमेरिकी फेड की ब्याज दरें बढ़ने से भारतीय मुद्रा Indian Currency पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी डॉलर को मजबूत Dollar strengthens करेगी लेकिन इससे रुपया और ज्यादा गिर सकता है। डॉलर के मुकाबले रुपया पहले ही अपने सबसे निचले स्तर पर है।

विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार Forex Exchange Market में बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 18 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ सर्वकालिक निचले स्तर all-time low 78.22 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

घरेलू शेयर बाजारों domestic stock markets में निराशाजनक कारोबार तथा विदेशी पूंजी disappointing business and foreign capital की सतत निकासी के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा प्रभावित होने से यह गिरावट आई है।