News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेरिकी चिप निर्माता AMD 2028 तक भारत में 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा

Share Us

349
अमेरिकी चिप निर्माता AMD 2028 तक भारत में 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा
28 Jul 2023
min read

News Synopsis

अमेरिकी चिप निर्माता एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज Advanced Micro Devices ने कहा कि वह अगले पांच वर्षों में भारत में लगभग 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी और बेंगलुरु के टेक हब में अपना सबसे बड़ा डिजाइन सेंटर बनाएगी।

एएमडी की घोषणा इसके मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मार्क पेपरमास्टर Mark Papermaster Chief Technology Officer ने गुजरात में शुरू हुए वार्षिक सेमीकंडक्टर सम्मेलन में की। प्रमुख कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं में फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू Young Liu chairman of Foxconn और माइक्रोन के सीईओ संजय मेहरोत्रा Micron CEO Sanjay Mehrotra शामिल हैं।

देर से प्रवेश करने के बावजूद मोदी सरकार चिप निर्माण केंद्र Chip Manufacturing Center के रूप में अपनी साख स्थापित करने के लिए भारत के उभरते चिप क्षेत्र में निवेश कर रही है।

एएमडी ने कहा कि वह इस साल के अंत तक बेंगलुरु में अपना नया डिजाइन सेंटर परिसर खोलेगा और पांच साल के भीतर 3,000 नई इंजीनियरिंग भूमिकाएं तैयार करेगा।

पेपरमास्टर ने कहा हमारी भारतीय टीमें दुनिया भर में एएमडी ग्राहकों को समर्थन देने वाले उच्च-प्रदर्शन और अनुकूली समाधान प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेंगी।

नया 500,000 वर्ग फुट (55,555 वर्ग गज) परिसर भारत में एएमडी के कार्यालय की संख्या 10 स्थानों तक बढ़ा देगा। देश में इसके पहले से ही 6,500 से अधिक कर्मचारी हैं।

पर्सनल कंप्यूटर से लेकर डेटा सेंटर तक एएमडी चिप्स का उपयोग उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला में किया जाता है। सांता क्लारा कैलिफोर्निया स्थित फर्म एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप पर भी काम कर रही है, जो बाजार के अग्रणी एनवीडिया कॉर्प को टक्कर देगी।

अपने शीर्ष प्रतिद्वंद्वी इंटेल के विपरीत एएमडी अपने डिजाइन किए गए चिप्स का उत्पादन ताइवान के टीएसएमसी जैसे तीसरे पक्ष के निर्माताओं को आउटसोर्स करता है।

टीएसएमसी और दक्षिण कोरिया TSMC and South Korea का सैमसंग विश्व स्तर पर उन चुनिंदा चिप निर्माताओं में से हैं, जिन्होंने अत्याधुनिक चिप निर्माण में महारत हासिल कर ली है, एक ऐसी तकनीक जिसे कई देश अब आपूर्ति श्रृंखला के झटकों से बचने के लिए चाह रहे हैं, जैसे कि महामारी के दौरान सामना करना पड़ा था।

भारत ने 2021 में चिप क्षेत्र के लिए 10 बिलियन डॉलर के प्रोत्साहन कार्यक्रम का अनावरण किया, लेकिन यह योजना विफल हो गई है, क्योंकि कोई भी कंपनी अब तक पीएम मोदी PM Modi की महत्वाकांक्षाओं के केंद्र बिंदु फैब्रिकेशन प्लांट Center Point Fabrication Plant स्थापित करने के लिए मंजूरी पाने में कामयाब नहीं हुई है।

भारत में अन्य निवेशों में जून में एक इंजीनियरिंग केंद्र स्थापित करने के लिए अमेरिकी चिप उपकरण निर्माता एप्लाइड मटेरियल्स द्वारा बहु-वर्षीय $400 मिलियन की योजना और गुजरात में एक सेमीकंडक्टर परीक्षण और पैकेजिंग इकाई Semiconductor Testing and Packaging Unit में चिप निर्माता माइक्रोन का $825 मिलियन का निवेश शामिल है।