अगले पांच वर्षों में UPI की रोजाना की ट्रांजैक्शंस 1 अरब को कर सकती है पार  

Share Us

407
अगले पांच वर्षों में UPI की रोजाना की ट्रांजैक्शंस 1 अरब को कर सकती है पार  
22 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने जानकारी देते हुए कहा है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface (UPI) बेस्ड ट्रांजैक्शंस अगले पांच वर्षों में प्रति दिन एक अरब को पार कर सकती हैं। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बताया कि NPCI के डेटा से पता चलता है कि जुलाई में लगभग 11,000 करोड़ रुपए की 6.28 अरब UPI ट्रांजैक्शंस UPI Transactions हुई थी। उन्होंने आगे कहा, "इन ट्रांजैक्शंस में मासिक आधार पर काफी ग्रोथ हो रही है। अगले पांच वर्षों में ये ट्रांजैक्शंस प्रति दिन एक अरब को पार सकती हैं।"

FICCI की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में निर्मला सीतारमण ने अपने बयान में कहा कि, "देश में टेक्नोलॉजी Technology  का इस्तेमाल अधिक होता जा रहा है। यह ट्रेंड बड़े शहरों के साथ ही टियर 2 और 3 शहरों Tier 2 and 3 Cities के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखने को मिल रहा है। देश के नागरिकों के बीच डिजिटलाइजेशन Digitalisation को अपनाने की दिलचस्पी हैरान करने वाली है।" उनका कहना था कि फिनटेक सेक्टर Fintech Sector में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence की हिस्सेदारी बढ़ेगी। इससे फ्रॉड को पकड़ने और रिस्क का आकलन करने में मदद मिल सकती है। सीतारमण ने बताया, "हमें पर्सनल डेटा की सिक्योरिटी को पक्का करना होगा।

हमारी योजना में नेशनल और सायबर सिक्योरिटी National and Cyber ​​Security शामिल है।" उन्होंने कहा कि देश में एक सिस्टम बनाया जा रहा है जिससे विभिन्न जगहों पर इस्तेमाल के लिए केवल एक KYC की जरूरत होगी। सीतारमण का कहना था कि फाइनेंस के भविष्य में बैंकिंग और इससे जुड़ी सर्विसेज का बड़ा योगदान होगा और इसमें एकाउंट एग्रीगेटर्स Account Aggregators एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।